Home Top News दिल्ली को मिली तीसरी महिला CM, जानिये अरविंद केजरीवाल ने क्यों खेला आतिशी पर दांव

दिल्ली को मिली तीसरी महिला CM, जानिये अरविंद केजरीवाल ने क्यों खेला आतिशी पर दांव

by Preeti Pal
0 comment
DELHI NEW CM

Delhi New CM Atishi: अरविंद केजरीवाल के बाद CM पद के लिए कई लोगों के नाम सामने आए, लेकिन इनमें से सबसे ज्यादा चर्चा हुई आतिशी को लेकर और अंत में उनके नाम पर मुहर लगी.

17 September, 2024

Delhi CM Atishi: आम आदमी पार्टी की दिग्गज नेता और कालका सीट से विधायक आतिशी (Atishi MLA from Kalka seat) दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी. आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल (AAP Chief Arvind Kejriwal) ने उनके नाम का प्रस्ताव किया और फिर सभी विधायकों ने उनके नाम पर सहमति जता दी. यहां पर हम बता रहे हैं कि आतिशी की जिंदगी, राजनीति और पढ़ाई-लिखाई के बारे में पूरी जानकारी.

केजरीवाल ने क्यों लगाया दांव ?

बताया जा रहा है कि महिला वोटरों को ध्यान में रखते हुए अरविंद केजरीवाल ने आतिशी पर दांव लगाया है. वह सुषमा स्वराज और शीला दीक्षित के बाद दिल्ली की तीसरी महिला CM होंगी. यहां पर बता दें कि दिल्ली में महिला मतदाता बड़ी संख्या में हैं और कुछ जगहों पर मतदान करने में बहुत अधिक सक्रिय भी रहती हैं. यही वजह है कि आम आदमी पार्टी आतिशी के जरिये महिला वोटरों को साधने की तैयारी में है.

ऑक्सफोर्ड से हासिल की उच्च शिक्षा

8 जून, 1981 को दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर विजय सिंह और त्रिप्ता वाही के घर पैदा हुईं आतिशी जल्द ही दिल्ली के सीएम पद की शपथ ग्रहण करेंगी और आगामी चुनाव तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रहेंगी.

पढ़ाई-लिखाई की बात करें तो वर्ष 2001 में दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेस से हिस्ट्री में ग्रेजुएशन किया. इसके बाद आतिशी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी गईं और वहां मास्टर की डिग्री ली. फिर उन्होंने साल 2005 में रोड्स स्कॉलर के रूप में ऑक्सफॉर्ड के मैग्डलेन कॉलेज में पढ़ाई की.

AAP की कोर टीम की सदस्य रही हैं आतिशी

जब से आम आदमी पार्टी की शुरुआत हुई तभी से आतिशी इस पार्टी का हिस्सा रही हैं. साल 2013 में जब पार्टी ने पहली बार दिल्ली में विधानसभा चुनाव लड़ा उस वक्त आतिशी को घोषणा पत्र बनाने वाली कमेटी का हिस्सा बनाया गया. बीते कुछ सालों में आतिशी आम आदमी पार्टी का एक मुख्य चेहरा बनकर उभरी हैं.

उन्होंने दिल्ली की जल मंत्री के रूप में अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभाई. आपको बता दें कि आतिशी पॉलीटिकल अफेयर्स कमेटी की भी मेंबर हैं जो आम आदमी पार्टी के सबसे अहम फैसले लेने वाली बड़ी कमेटी है.

2019 की हार

आतिशी को साल 2019 में लोकसभा चुनाव के लिए ईस्ट दिल्ली से नियुक्त किया गया था. उन्होंने आम आदमी पार्टी की तरफ से पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से इलेक्शन लड़ा. हालांकि, वह गौतम गंभीर से कई लाख वोटों के अंतर से हार गई थीं.

इसके बाद साल 2020 में आतिशी ने दक्षिण दिल्ली के कालकाजी क्षेत्र से विधानसभा चुनाव लड़ा और इस बार उन्होंने BJP प्रत्याशी धर्मबीर सिंह को हरा दिया.

दिल्ली सरकार में हुईं शामिल

मनीष सिसोदिया और स्वास्थ मंत्री सत्येंद्र जैन के मंत्री पद से इस्तीफे के बाद आतिशी को सौरभ भारद्वाज के साथ कैबिनेट मंत्री के रूप में दिल्ली सरकार में शामिल किया गया. तब से लेकर आज तक वह आम आदमी पार्टी का एक मजबूत पिलर बनी हुई हैं.

जानकारों की मानें तो अरविंद केजरीवाल की गैरमौजूदगी में भी आतिशी ने अपना काम बखूबी संभाला और आज आलम यह है कि वह दिल्ली की नई मुख्यमंत्री बनने जा रही हैं.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली को मिला नया CM, आतिशी के नाम पर लगी मुहर; अरविंद केजरीवाल ने किया नाम प्रस्तावित

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00