Home International Bangladesh पर मेहरबान हुआ US, तख्तापलट में एक्सपर्ट की मौजूदगी में किया बड़ा एलान

Bangladesh पर मेहरबान हुआ US, तख्तापलट में एक्सपर्ट की मौजूदगी में किया बड़ा एलान

by Divyansh Sharma
0 comment
Bangladesh पर मेहरबान हुआ US, तख्तापलट में एक्सपर्ट Donald Lu की मौजूदगी में किया बड़ा एलान- Live Time

Bangladesh News: तख्तापलट में माहिर अमेरिकी डिप्लोमेट डोनाल्ड लू (Donald Lu) के दौरे के दौरान अमेरिका ने मदद की घोषणा की है.

Bangladesh News: बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद अमेरिका (America) ने बहुत बड़ा एलान किया है. अमेरिका ने बांग्लादेश की मदद के लिए 202.25 मिलियन अमरीकी डालर की सहायता देने की घोषणा की है. आपको बता दें कि बांग्लादेश में शेख हसीना की सरकार गिराने में अमेरिका का नाम सामने आया था.

पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) ने भी कहा था कि अमेरिका उन्हें हटाना चाहता है, क्योंकि उन्होंने बांग्लादेश की संप्रभुता से समझौता करते हुए उसके रणनीतिक हितों की पूर्ति करने से इनकार कर दिया है. ऐसे में अमेरिका ने शेख हसीना की हटते ही मदद का एलान किया है. तख्तापलट में माहिर अमेरिकी डिप्लोमेट डोनाल्ड लू (Donald Lu) के दौरे के दौरान अमेरिका ने मदद की घोषणा की है.

‘2021 से 2026 तक देगा 954 मिलियन डॉलर’

बांग्लादेश के वित्त मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, आर्थिक संबंध प्रभाग के अतिरिक्त सचिव ए.के.एम. शहाबुद्दीन और United States Agency for International Development (USAID) के मिशन निदेशक रीड जे. एशलीमन ने अपनी-अपनी सरकारों की ओर से ढाका में “विकास उद्देश्य अनुदान समझौते (DOG) के 6वें संशोधन पर हस्ताक्षर किए.

समझौते के तहत USAID बांग्लादेश को सुशासन, सामाजिक, मानवीय और आर्थिक अवसर और लचीलेपन के लिए 202.25 मिलियन अमेरिकी डॉलर का अनुदान प्रदान करेगा. समझौते के तहत USAID साल 2021 से 2026 तक कुल 954 मिलियन डॉलर का योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है.

यह भी पढ़ें: डिफॉल्टर होने की कगार पर खड़े Maldives की अक्ल आई ठिकाने, अब करने लगा भारत की तारीफ

अमेरिका से बांग्लादेश पहुंचा पहला प्रतिनिधिमंडल

बता दें कि अमेरिका-बांग्लादेश संबंध तब और खराब हो गए और हाल के महीनों में सबसे निचले स्तर पर पहुंच गए, जब पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सार्वजनिक रूप से आरोप लगाया कि अमेरिका उन्हें हटाना चाहता है. उन्होंने बांग्लादेश की संप्रभुता से समझौता करते हुए उसके रणनीतिक हितों की पूर्ति करने से इन्कार कर दिया है.

अमेरिका ने उनके बयान पर आपत्ति जताई. वहीं, तख्तापलट के बाद अमेरिका मोहम्मद यूनुस की नियुक्ति का स्वागत करने वाले पहले देशों में से एक था. 8 अगस्त को उनकी अंतरिम सरकार के गठन के बाद यह अमेरिका से बांग्लादेश पहुंचा पहला प्रतिनिधिमंडल है.

यह भी पढ़ें: Donald Trump की पत्नी Melania ने FBI को लगाई लताड़, सीक्रेट फाइल्स से जुड़ा है मामला

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00