Home EnvironmentWeather उत्तर भारत पर मेहरबान मॉनसून, दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट; जानें अपने यहां का हाल

उत्तर भारत पर मेहरबान मॉनसून, दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट; जानें अपने यहां का हाल

by Pooja Attri
0 comment
उत्तर भारत पर मेहरबान मॉनसून, दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट; जानें अपने यहां का हाल

Weather Update: IMD के अनुमान के अनुसार, आसमान में बादल छाए रहने और गरज के साथ मध्यम से भारी बारिश और तेज हवाएं चलने के आसार हैं. मौसम विभाग ने गुरुवार के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है.

12 September, 2024

Weather Update: विदाई की बेला में मॉनसून 2024 (Monsoon 2024) उत्तर भारत में एक बार फिर से सक्रिय है. इसके चलते दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में बारिश हो रही है. देश की राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में गुरुवार को ऑरेंज अलर्ट के बीच बारिश हुई. इसके चलते दिल्ली-एनसीआर में बारिश के चलते मौसम सुहाना हो गया है. उमस और गर्मी दोनों गायब हैं. यहां तक कि लोगों ने अब कूलर और एसी चलाने से भी परहेज करना शुरू कर दिया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. यह मौसम के औसत से एक डिग्री कम है, जबकि न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

उत्तराखंड में 12 से 14 सितंबर तक बारिश का अलर्ट

IMD की ताजा भविष्यवाणी के अनुसार, मध्य भारत में पैदा हुए एक दबाव क्षेत्र से अगले दो से तीन दिनों के दौरान उत्तराखंड, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी से बेहद भारी बारिश हो सकती है. IMD ने कहा है कि उत्तराखंड में 12 से 14 सितंबर तक हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है, जबकि अलग-अलग इलाकों में भारी से बेहद भारी बारिश हो सकती है.

दिल्ली-हरियाणा में 15 सितंबर तक होगी बारिश

उधर, हरियाणा और दिल्ली में 12 से 15 सितंबर के बीच हल्की से मध्यम बारिश और कभी-कभी भारी बारिश होने की संभावना है. इस अवधि के दौरान पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी से बेहद भारी बारिश हो सकती है. मध्य प्रदेश में 12 सितंबर को भारी बारिश होने की संभावना है, उसके बाद अगले कुछ दिनों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. पश्चिमी राजस्थान में 12 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है, जबकि पूर्वी राजस्थान में 12 और 13 सितंबर को भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.

पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में तेज बारिश का अलर्ट

अगले 24 घंटों में उत्तरी मध्य प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाएँ चलने का अनुमान है. मौसम विभाग ने कई इलाकों में, खास तौर पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अचानक बाढ़ आने के मध्यम से उच्च जोखिम की चेतावनी दी है. आईएमडी ने कहा कि बारिश के कारण निचले इलाकों में सतही अपवाह और बाढ़ आ सकती है, जो पूरी तरह से संतृप्त है.

यह भी पढ़ें: Delhi Weather Update : दिल्ली में कब तक मानसून रहेगा मेहरबान ? पढ़िये IMD का लेटेस्ट अपडेट

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00