Home Top News Manipur Violence: स्टूडेंट प्रोटेस्ट के बीच सरकार का अहम फैसला, 5 दिन इंटरनेट सेवा सस्पेंड

Manipur Violence: स्टूडेंट प्रोटेस्ट के बीच सरकार का अहम फैसला, 5 दिन इंटरनेट सेवा सस्पेंड

by J P Yadav
0 comment
Manipur Violence: Internet services suspended in entire Manipur for five days amid student agitation

Manipur Violence: हिंसा की आग में झुलस रहे मणिपुर में आगामी 15 सितंबर तक इंटरसेवाएं स्थगित रहेंगी. इसके साथ ही मोबाइल डेटा को भी अस्थाई रूप से स्थगित कर दिया गया है.

Manipur Violence: पूर्वोत्तर के अहम राज्यों में शुमार मणिपुर में हिंसा जारी है और अब BJP सरकार ने स्टूडेंट के बढ़ते आंदोलन को देखते हुए मंगलवार को पूरे राज्य में पांच दिनों के लिए इंटरनेट सेवाएं सस्पेंड करने का आदेश दिया. राज्य के गृह विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि हिंसक तस्वीरों, नफरती भाषण और वीडियो के सोशल मीडिया में सर्कुलेशन को रोकने के लिए इंटरनेट पर बैन का फैसला लिया गया है. इसके साथ ही मोबाइल डेटा को भी अस्थाई रूप से स्थगित कर दिया गया है.

15 सितंबर तक आदेश रहेगा प्रभावी

सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि मणिपुर के अधिकार क्षेत्र में लीज लाइन्स, वीएसएटी, ब्रॉडबैंड और वीपीएन सेवाओं सहित इंटरनेट और मोबाइल डेटा सेवाओं पर 10 सितंबर की दोपहर 3 बजे से आगामी 15 सितंबर की शाम तीन बजे तक पांच दिनों के लिए अस्थायी रोक का आदेश दिया गया है.

हिंसक झड़पों में हुआ इजाफा

अधिकारियों ने बताया कि मणिपुर के डीजीपी और सरकार के सुरक्षा सलाहकार को हटाने की मांगों को लेकर मंगलवार को आंदोलनकारियों ने राजभवन की ओर मार्च किया, जिसमें हुई झड़प के दौरान सुरक्षा बलों ने आंसू गैस के गोले दागे. हालात को देखते हुए मंगलवार को राज्य की राजधानी इंफाल और आसपास की घाटी में कर्फ्यू लगा दिया गया था, क्योंकि सोमवार को छात्रों के नेतृत्व में हुए विरोध प्रदर्शनों के बाद पुलिस के साथ झड़पें हुईं थीं.

आखिर क्यों हो रही हिंसा ?

गौरतलब है कि एक साल से भी अधिक समय से उत्तर पूर्व का अहम राज्य मणिपुर हिंसा की आग में जल रहा है. हमले के तरीकों में भी बदलाव हुआ है. पिछले दिनों ड्रोन से हमला करने की जानकारी सामने आई, जिसके बाद राज्य सरकार की चिंता बढ़ गई है. दरअसल, पिछले एक साल सले भी अधिक समय से हिंदू मैतेई बहुसंख्यक और ईसाई कुकी समुदाय के बीच-बीच में झड़पें होती रही हैं. इस हिंसा के चलते राज्य जातीय समूहों में बंट गया है. लगातार जारी हिंसा के बीच राज्य को जान और माल की भारी हानि हुई है. पिछले कुछ दिनों के दौरान दर्जन भर लोगों की मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ें: Manipur Violence: उग्रवादियों ने पूर्व CM के घर पर दागा रॉकेट, बम धमाके में दो बिल्डिंग क्षतिग्रस्त

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00