Home National Delhi Zoo में बढ़ेगी कुत्तों सहित कई वन्य जीवों की संख्या, जानवरों के प्रजनन पर दिया जा रहा ध्यान

Delhi Zoo में बढ़ेगी कुत्तों सहित कई वन्य जीवों की संख्या, जानवरों के प्रजनन पर दिया जा रहा ध्यान

by Nishant Pandey
0 comment
Delhi Zoo में बढ़ेगी कुत्ता सहित कई वन्य जीवों की संख्या, जानवरों के प्रजनन पर दिया जा रहा ध्यान- Live Times

Delhi Zoo: दिल्ली के नेशनल जूलॉजिकल पार्क में चार प्रजातियों के जानवरों की संख्या को बढ़ाने का विचार किया जा रहा है. इसके लिए जानवरों के प्रजनन पर ध्यान दिया जा रहा है.

10 September, 2024

Delhi Zoo: दिल्ली के नेशनल जूलॉजिकल पार्क (NZP) में चार प्रजातियों के जानवरों की संख्या को बढ़ाने का विचार किया जा रहा है. इसके लिए जानवरों के प्रजनन पर ध्यान दिया जा रहा है. जानवरों के उनके दैनिक दिनचर्या और आहार की बारीकी से निगरानी की जा रही है. साथ ही उनके हार्मोनल परीक्षण जैसे उपायों को भी लागू किया जा रहा है. चिड़ियाघर के एक अधिकारी ने कहा कि हाल के वर्षों में राष्ट्रीय प्राणी उद्यान में कई जानवरों ने संतान पैदा नहीं की है, जिसके कारण इस मुद्दे को हल करने के लिए ठोस प्रयास किए जा रहे हैं.

कुत्ता, शेर, भेड़िया और बबून इन प्रजातियों में हैं शामिल

राष्ट्रीय प्राणी उद्यान के एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी PTI से बातचीत करते हुए बताया कि हम वर्तमान में चिड़ियाघर में 4 प्रजातियों के जानवरों की निगरानी कर रहे हैं जो या तो प्रजनन नहीं कर रही हैं या अब प्रजनन करने में सक्षम नहीं हैं. इन प्रजातियों में भारतीय जंगली कुत्ता, शेर, भेड़िया और बबून हैं. चिड़ियाघर के अधिकारी ने कहा कि हमारा पूरा ध्यान इन विशिष्ट प्रजातियों पर केंद्रित हैं. उन्होंने कहा कि हम सफल प्रजनन कार्यक्रम सुनिश्चित करने के लिए उनके व्यवहार और स्वास्थ्य पर बारीकी से नजर रख रहे हैं.

बाघों के प्रजनन में नहीं कोई समस्या

राष्ट्रीय प्राणी उद्यान के अधिकारी ने बाघों के बारे में बोलते हुए कहा कि उनके प्रजनन में कोई समस्या नहीं है. हम उनके बारे में चिंतित नहीं हैं. हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि राष्ट्रीय प्राणी उद्यान में रह रहे जानवरों को स्वस्थ भोजन मिले.

यह भी पढ़ें: Kedarnath Landslide : केदारनाथ मार्ग पर भूस्खलन में मरने वालों की संख्या हुई 5, राहत-बचाव कार्य जारी

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00