Home Entertainment Anurag Kashyap Birthday: कभी 500 रुपये लेकर मुंबई चले आए थे अनुराग कश्यप, आज हैं करोड़ों के मालिक

Anurag Kashyap Birthday: कभी 500 रुपये लेकर मुंबई चले आए थे अनुराग कश्यप, आज हैं करोड़ों के मालिक

by Preeti Pal
0 comment
anurag kashyap

Anurag Kashyap Birthday: अनुराग कश्यप बॉलीवुड के सबसे बेहतरीन डायरेक्टर्स में से एक हैं. हालांकि, इस कामयाबी को पाने के लिए उन्होंने खूब मेहनत की.

10 September, 2024

Anurag Kashyap Birthday: अनुराग कश्यप को सक्सेस आसानी से नहीं मिली. इसके लिए उन्होंने खूब संघर्ष किया. ग्वालियर में स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद अनुराग कश्यप दिल्ली आए और उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सटी के हंसराज कॉलेज में एडमिशन लिया. 1993 में ग्रेजुएशन पूरी करके वह एक स्ट्रीट थिएटर ग्रुप में शामिल हो गए और कई नुक्कड़ नाटक किए. उसी साल अनुराग के कुछ दोस्तों ने उनसे इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में चलने के लिए कहा. इस फेस्टिवल में 10 दिनों के अंदर अनुराग ने 55 फिल्में देख डाली. इनमें से विटोरियो डी सिका की ‘साइकिल चोर’ ने उन्हें इतना इम्प्रेस किया कि वह 500 रुपये लेकर मुंबई पहुंच गए. 500 रुपये कितने दिन चलते… खत्म हुए तो सड़कों पर कई महीने बिताए. कभी रात बीच पर सोकर गुजरती तो कभी पानी की टंकी के नीचे. फिर किसी तरह उन्हें पृथ्वी थिएटर में काम मिल गया. यहां भी अनुराग का पहला नाटक अधूरा रह गया क्योंकि डायरेक्टर की बीच में भी मृत्यु हो गई थी.

अनुराग कश्यप का पहला ब्रेक

धक्के खाते-खाते अनुराग को मुंबई में 2 साल बीत गए. फिर साल 1995 में एक जानकार ने उन्हें शिवम नायर से मिलवाया. उन्होंने अनुराग से एक कहानी लिखने के लिए कहा. उस वक्त वह एक टीवी सीरियल बना रहे थे. इसके लिए अनुराग ने लिखा मगर वह एपिसोड कभी रिलीज ही नहीं हुआ. ऐसे ही कुछ और साल बीत गए, फिर मनोज बाजपेयी उनकी जिंदगी में फरिश्ता बनकर आए और उन्होंने राम गोपाल वर्मा को अनुराग का नाम दिया. मनोज की बात मानकर राम गोपाल वर्मा ने सौरभ शुक्ला के साथ मिलकर अनुराग को फिल्म ‘सत्या’ की कहानी लिखने के लिए कहा. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस और दर्शकों पर क्या छाप छोड़ी, यह हम सभी जानते हैं.

पर्सनल लाइफ

अनुराग कश्यप की पहली शादी फिल्म एडिटर आरती बजाज से हुई थी. हालांकि, साल 2009 में दोनों का तलाक हो गया. आरती और अनुराग की एक बेटी है आलिया कश्यप. बाद में वह अपनी फिल्म ‘देव डी’ की एक्ट्रेस कल्कि कोचलिन के प्यार में पड़े और साल 2011 में दोनों ने शादी कर ली. लेकिन अनुराग की दूसरी शादी भी टिक नहीं पाई और उन्होंने 2013 में कल्कि से अलग होने का एलान कर दिया.

यह भी पढ़ेंः Anurag Kashyap Birthday: एक्सपेरिमेंटल फिल्मों के बादशाह हैं अनुराग कश्यप

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00