Home National विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया कांग्रेस में हुए शामिल, रेलवे की छोड़ी नौकरी

विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया कांग्रेस में हुए शामिल, रेलवे की छोड़ी नौकरी

by Nishant Pandey
0 comment
विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया कांग्रेस में हुए शामिल, रेलवे की छोड़ी नौकरी- Live Times

Vinesh-Bajrang: हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले रेसलर विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया शुक्रवार को कांग्रेस में शामिल हो गए. कांग्रेस मुख्यालय जाकर दोनों ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण की.

06 September, 2024

Vinesh-Bajrang: हरियाणा (Haryana) विधानसभा चुनाव से पहले रेसलर विनेश फोगाट Vinesh Phogatऔर बजरंग पूनिया शुक्रवार को कांग्रेस में शामिल हो गए. कांग्रेस मुख्यालय जाकर दोनों ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण की. कांग्रेस में शामिल होने से पहले विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से उनके आवास पर जाकर मुलाकात की. कांग्रेस में शामिल होने से पहले विनेश और बजरंग ने रेलवे की नौकरी छोड़ दी. विनेश ने अपने ‘X’ हैंडल पर पोस्ट करते हुए कहा कि भारतीय रेलवे की सेवा मेरे जीवन का एक यादगार और गौरवपूर्ण समय रहा है. जीवन के इस मोड़ पर मैंने स्वयं को रेलवे सेवा से अलग करने का फैसला लिया है. मैं भारतीय रेलवे परिवार की सदैव आभारी रहूंगी. विनेश फोगाट ने कहा कि कांग्रेस ने हमारे आंसुओं को समझा जब सड़क पर घसीटे जा रहे थे. BJP छोड़ सभी पार्टियां हमारे साथ थीं.

बलाली गांव में हुआ जन्म

पहलवानी की दुनिया में नाम रौशन करने वाली विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) का जन्म हरियाणा (Haryana) के भिवानी जिले के बलाली गांव में 25 अगस्त 1994 को हुआ. विनेश फोगाट ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा झोझू कलां के केसीएम सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पूरी की. इसके बाद उन्होंने उच्च शिक्षा के लिए रोहतक के महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में एडमिशन लिया. यहां से इन्होंने स्नातक की डिग्री पूरी की है. विनेश फोगाट ने 13 दिसंबर 2018 को भारत के जाने माने पहलवान सोमवीर राठी से शादी कर ली.

विनेश फोगाट का कुश्ती करियर

विनेश फोगाट ने छोटी उम्र में ही राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग लेना शुरू कर दिया था. अपने शानदार प्रदर्शन के चलते विनेश फोगाट ने चयनकर्ताओं और कोचों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया. विनेश फोगाट ने साल 2013 में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में अपना अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया. विनेश फोगाट कई राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता हैं. विनेश ने साल 2014, 2018 और 2022 के राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीते हैं. साल 2018 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के बाद विनेश फोगाट राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों दोनों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गईं.

यह भी पढ़ें: विनेश फोगाट की पॉलिटिक्स में धमाकेदार एंट्री, जानिये किस सीट से लड़ सकती हैं चुनाव

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00