Home EnvironmentWeather Delhi Weather Update : दिल्ली में कब तक मानसून रहेगा मेहरबान ? पढ़िये IMD का लेटेस्ट अपडेट

Delhi Weather Update : दिल्ली में कब तक मानसून रहेगा मेहरबान ? पढ़िये IMD का लेटेस्ट अपडेट

by Pooja Attri
0 comment
Delhi Weather Update : दिल्ली में कब तक मानसून रहेगा मेहरबान ? पढ़िये IMD का लेटेस्ट अपडेट

Delhi Weather Update : दिल्ली-एनसीआर में मॉनसून की सक्रियता जारी है, जिसके चलते करीब-करीब रोजाना बारिश हो रही है. इस बीच 9 अगस्त तक दिल्ली में बारिश का अनुमान है.

05 September, 2024

Delhi Weather Update : दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में मॉनसून फिलहाल सक्रिय है और रुक-रुक बारिश होने का सिलसिला जारी है. इसी कड़ी में बुधवार को हुई बारिश ने एनसीआर के कई शहरों में जलभराव की स्थिति पैदा कर दी, जिसके बाद जगह-जगह जाम का नजारा देखने को मिला. देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर के शहरों की बात करें तो भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) की ओर से आगामी 24-48 घंटों के दौरान बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर के आसमान में दिनभर बादल छाए रहेंगे. इस दौरान हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है.

अगले सप्ताह मौसम रहेगा शुष्क

मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा अलर्ट के मुताबिक, शनिवार (07 सितंबर) और रविवार (08 सितंबर) को बारिश में कमी आने के आसार हैं. इस दौरान दिल्ली-एनसीआर में औसतन अधिकतम तापमान 34-35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 24-25 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की संभावना है. अगले सप्ताह की शुरुआत यानी सोमवार से ही मौसम शुष्क रहने का अनुमान है, जिसके बाद तापमान का स्तर बढ़ सकता है. इसके बाद लोगों को गर्मी और उमस से रूबरू होना पड़ सकता है.

महीने के अंत तक जारी रह सकती है बारिश

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार, दिल्ली में मानसून की वापसी 20 से 25 सितंबर के बीच होती है, लेकिन इस बार बारिश का सिलसिला अधिक दिनों तक जारी रहने का अनुमान है. पहले ही यह पूर्वानुमान जताया जा चुका है कि सितंबर के अंत तक बारिश होगी. कुल मिलाकर इस बार भी मॉनसून दिल्ली-एनसीआर से देरी से विदा होगा. यहां पर बता दें कि इस साल मॉनसून ने 27 जून यानी तय समय पर दिल्ली-एनसीआर में दस्तक दी थी. इसके बाद लगातार हुई बारिश ने दिल्ली में भूजलस्तर बढ़ा दिया है.

यह भी पढ़ें: Weather Update : यूपी और बिहार समेत देश के कई राज्यों में आज भी होगी बारिश, IMD ने जारी किया ‘येलो अलर्ट’

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00