Home National UPI और RuPay को RBI कर रहा है ‘Global’ बनाने का प्रयास, शक्तिकांत दास बोले- वित्तीय सेवाओं पर है हमारा ध्यान

UPI और RuPay को RBI कर रहा है ‘Global’ बनाने का प्रयास, शक्तिकांत दास बोले- वित्तीय सेवाओं पर है हमारा ध्यान

by Sachin Kumar
0 comment
RBI is trying to make UPI and RuPay global, Shaktikanta Das said, our focus is on financial services

RBI News : UPI और RuPay को RBI वैश्विक स्तर पर एक नई पहचान दिलाने के लिए काम कर रहा है. इसके अलावा रिजर्व बैंक का फोकस फाइनेंस समावेशन, DPI, कंज्यूमर प्रोटेक्शन और साइबर सिक्योरिटी पर है.

28 August, 2024

RBI News : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने बुधवार को कहा कि UPI और RuPay को ‘वास्तव में वैश्विक’ (Truly Global) बनाने के प्रयास जारी हैं. इसके माध्यम से आगे चलकर केंद्रीय बैंक की व्यवस्था पर फोकस देना है. ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 (Global Fintech Fest 2024) में गवर्नर दास ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि रिजर्व बैंक का फोकस फाइनेंस समावेशन, डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर (DPI), कंज्यूमर प्रोटेक्शन, साइबर सिक्योरिटी, सस्टेनेबल फाइनेंस और फाइनेंशियल सर्विस का ग्लोबल एकीकरण करना है.

आर्थिक सहयोग बढ़ाने पर भारत का जोर

RBI गवर्नर ने कहा कि भारत वैश्विक मंच पर कई देशों के साथ आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए द्विपक्षीय समझौते पर काम कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से सीमा पार भुगतान (Cross Border Payment Systems) समेत वित्तीय बुनियाद को मजबूत करना है. शक्तिकांत दास ने बताया कि भारत अपनी टेक्नोलॉजी और अपनी फाइनेंशियल फिनटेक इकोसिस्टम की मदद से डिजिटल इनोवेशन और फिनटेक स्टार्टअप के लिए ग्लोबल केंद्रित होकर काम कर रहा है और इसके लिए अब कई रणनीतिक साझेदारी बनाने की जरूरत है.

UPI और RuPay से कई देश कर रहे हैं पेमेंट

गर्वनर ने कहा कि हम UPI और RuPay को ग्लोबल लेवल पर बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि इस दिशा में भूटान, नेपाल, सिंगापुर, श्रीलंका, नामीबिया, UAE, पेरू, फ्रांस, मॉरीशस और कुछ अन्य देशों के साथ रुपे कार्ड और UPI नेटवर्क के माध्यम से पेमेंट स्वीकार कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि इन्हीं प्रयासों के कारण दुनियाभर में कई देश ऐसी व्यवस्था को अपना रहे हैं. इसके अलावा शक्तिकांत दास फिनटेक एरिया का जिक्र करते हुए कहा कि इसने बीते दो वर्ष में उल्लेखनीय प्रगति की है और 6 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश आकर्षित किया है.

यह भी पढ़ें- ‘बस बहुत हो गया’, Kolkata Doctor Case पर राष्ट्रपति का बड़ा बयान, बोलीं- निर्भया के बाद अनगिनत दुष्कर्म की घटनाओं को समाज ने भुला दिया

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00