Home Trending Election 2024: जम्मू-कश्मीर के लिए BJP ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, कुछ देर बाद की Delete

Election 2024: जम्मू-कश्मीर के लिए BJP ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, कुछ देर बाद की Delete

by Pooja Attri
0 comment
Jammu-Kashmir Election 2024: जम्मू-कश्मीर ने जारी BJP उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, यहां देखें सभी 44 नाम

Jammu-Kashmir Election 2024: भारतीय जनता पार्टी ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव 2024 के लिए 44 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है. इसमें कई दिग्गज प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं. हालांकि कुछ देर बाद BJP ने यह सूची डिलीट कर दी.

26 August, 2024

BJP Candidate List : जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. इस सूची में कई दिग्गज उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. हालांकि कुछ देर बाद BJP ने यह सूची डिलीट कर दी. सूची में 44 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं, जो अधिकतर जम्मू रीजन के हैं. BJP ने देवेंद्र सिंह राणा को नगरोटा से मैदान में उतारा है, जबकि जम्मू पश्चिम से अरविंद गुप्ता को और युद्धवीर सेठी को जम्मू पूर्व से टिकट दिया है. लिस्ट में पहले चरण के लिए 15, दूसरे चरण के लिए 10 और तीसरे चरण के लिए 19 उम्मीदवारों के नाम का Sलान किया गया है. BJP ने जम्मू के अलावा पंपोर, शोपियां, अनंतनाग पश्चिम और अनंतनाग समेत कश्मीर की कुछ सीटों पर अपने उम्मीदवारों का एलान किया है. बताया जा रहा है कि अगले कुछ दिनों BJP बाकी बची 46 सीटों पर भी पार्टी प्रत्याशियों के नामों का एलान कर सकती है. यहां पर बता दें कि जम्मू-कश्मीर में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं.

पहली सूची में जम्मू रीजन के अधिक उम्मीदवार

नई दिल्ली स्थित भारतीय जनता पार्टी के मुख्यालय में रविवार (25 अगस्त) को हुई केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक में पहले चरण के सभी उम्मीदवारों की सूची फाइनल की गई थी, जिसकी घोषणा सोमवार को की गई. इस सूची में 44 नाम शामिल है. इसमें ज्यादातर जम्मू रीजन की सीटें हैं. रविवार को हुई इस अहम बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय चुनाव समिति के सदस्य सुधा यादव भी शामिल हुई थीं. इस अहम बैठक में लोकसभा सांसद जुगल किशोर, इकबाल सिंह लालपुरा, वनथी श्रीनिवासन, जम्मू-कश्मीर प्रभारी तरुण चुघ, सह प्रभारी आशीष सूद, प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना, राज्यसभा सांसद गुलाम अली खटाना, केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह, जम्मू-कश्मीर संगठन महासचिव अशोक कौल और देवेंद्र राणा ने भी शिरकत की थी.

4 चरणों में चुनाव, 4 अक्टूबर को आएंगे नतीजे

भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) द्वारा घोषित चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक, पहले चरण में जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर को मतदान होगा, जबकि दूसरे 25 सितंबर को वोटिंग होगी. वहीं, अंतिम चरण में आगामी 1 अक्टूबर को मतदान होगा, जबकि सभी 90 सीटों पर मतों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी. चुनाव आयोग के मुताबिक, 4 अक्टूबर की देर शाम तक चुनाव के नतीजे पूरी तरह लोगों के सामने होंगे.

10 साल बाद हो रहे हैं चुनाव

यहां पर बता दें कि इससे पहले जम्मू-कश्मीर में 2014 में विधानसभा चुनाव हुए थे. अब एक दशक बाद चुनाव हो रहा है. 2014 के विधानसभा चुनाव में PDP ने 28 सीटें जीती थीं, जबकि भारतीय जनता पार्टी के खाते में 25 सीटें आई थीं. वहीं, जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस को 15 और कांग्रेस को 12 सीटों पर संतोष करना पड़ा था. इसके बाद PDP और BJP ने मिलकर सरकार बनाई थी.

यह भी पढ़ें: Himachal Pradesh Bypoll Results: हिमाचल की तीनों सीटों पर काउंटिंग जारी, सीएम सुक्खू की साख दांव पर

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00