Home National ‘Illegal Drugs भारत की चुनौती नहीं बल्कि वैश्विक मुद्दा’, गृह मंत्री शाह ने इस चुनौती से निपटने के लिए दिया 4 सूत्रीय मंत्र

‘Illegal Drugs भारत की चुनौती नहीं बल्कि वैश्विक मुद्दा’, गृह मंत्री शाह ने इस चुनौती से निपटने के लिए दिया 4 सूत्रीय मंत्र

by Sachin Kumar
0 comment
Home Minister amit Shah Illegal drugs not India challenge global issue 4 point formula

Illegal Drugs News : देश में बढ़ते मादक पदार्थों के मामले पर गृह मंत्री शाह ने लोगों को 4 सूत्रीय मंत्र दिया. उन्होंने कहा कि इन नशीली दवाओं से सिर्फ युवा बर्बाद नहीं हो रहा, बल्कि इससे देश विरोधी गतिविधियों को भी बढ़ावा मिल रहा है.

25 August, 2024

Illegal Drugs News : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने देश में फैले नशीली दवाओं (Illegal Drugs) के नेटवर्क पर चिंता व्यक्त की. उन्होंने कहा कि मादक पदार्थों की समस्या सिर्फ हमारे देश की नहीं है बल्कि यह वैश्विक मुद्दा है. गृह मंत्री शाह ने जोर देकर कहा कि अगर हमारा देश दृढ़ संकल्प और रणनीति के साथ आगे बढ़े तो ऐसे खतरों से आसानी से लड़ा जा सकता है. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के एक होटल में आयोजित बैठक में शाह ने कहा कि नशीले पदार्थों का पता लगाना, नेटवर्क को नष्ट करना, अपराधियों को हिरासत में लेना और नशेड़ी पुनर्वास जैसे 4 फार्मूले पर काम करना होगा.

2047 में होगा देश नशीली पदार्थो से मुक्त!

गृह मंत्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने साल 2047 तक देश को नशा मुक्त करने का संकल्प लिया है. भारत जब आजादी की 100वीं वर्षगांठ बना रहा होगा तो हर नागरिक यह संकल्प ले रहा होगा कि नशीली पदार्थों से हर शख्स मुक्त हो जाए. हमारा एक ही लक्ष्य है समृद्ध, सुरक्षित और गौरवशाली देश बनाना. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि नशीले पदार्थ सिर्फ भारत की समस्या नहीं है बल्कि यह वैश्विक मुद्दा है जो चुनौती बनकर खड़ा है. उन्होंने इससे मुक्ति दिलाने के लिए जागरूकता अभियान पर भी जोर दिया.

कई देशों ने इसके खिलाफ लड़ाई में मानी हार

अमित शाह ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि हमारा देश इससे मजबूती के साथ लड़ रहा है, लेकिन कई देश इस लड़ाई में हार मान चुके हैं. उन्होंने बताया कि नशीली दवाओं से सिर्फ हमारे देश के युवाओं को बर्बाद नहीं किया जा रहा है, बल्कि इससे होने वाली कमाई को देश विरोधी गतिविधियों में इस्तेमाल किया जा रहा है. वहीं, छत्तीसगढ़ में नशीली दवाओं का उपयोग 1.45 प्रतिशत है जो राष्ट्रीय औसत से ज्यादा है. इसका कारण यह भी हो सकता है कि छत्तीसगढ़ की सीमा ओडिशा और आंध्र प्रदेश समेत 7 राज्यों से लगती है जिसकी वजह से मादक पदार्थों की तस्करी आसानी की जा सकती है.

यह भी पढ़ें- PM मोदी बोले राजनीति में युवाओं के आने से लोकतंत्र होगा मजबूत, सही अवसर और मार्गदर्शन की है जरूरत

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00