Home Top News Israel में Hezbollah ने दागे रॉकेट, जवाब में IAF ने मचाई तबाही; फाइटर जेट के हमलों से थर्राया लेबनान

Israel में Hezbollah ने दागे रॉकेट, जवाब में IAF ने मचाई तबाही; फाइटर जेट के हमलों से थर्राया लेबनान

by Divyansh Sharma
0 comment
Hezbollah fired rockets in Israel, in response IAF caused destruction; Lebanon shaken by fighter jet attacks

Israel Hezbollah War: जवाबी कार्रवाई में इजराइली एयर फोर्स ने अपने 100 लड़ाकू विमानों से हिजबुल्लाह के हजारों रॉकेट लॉन्चर बैरल पर एक साथ हमला किया.

25 August, 2024

Israel Hezbollah War: लेबनान में ईरान समर्थित संगठन हिजबुल्लाह और इजराइल के बीच भीषण जंग छिड़ चुकी है. दोनों ओर से घातक हमले भी शुरू हो गए हैं. हिजबुल्लाह ने दावा किया कि उसने उत्तरी इजरायल पर 300 से अधिक रॉकेट और ड्रोन दागे. इस हमले के जवाब में इजराइली एयर फोर्स (IAF) ने अपने 100 लड़ाकू विमानों से हिजबुल्लाह के हजारों रॉकेट लॉन्चर बैरल पर एक साथ हमला किया. वहीं से 40 से ज्यादा हिजबुल्लाह के लॉन्च पैड्स पर भी जवाबी कार्रवाई की.

बदला लेने के लिए इजराइली सेना ने की रात भर तैयारी

हिजबुल्लाह ने अपने टॉप कमांडर फुआद शुक्र की मौत का बदला लेने के इजराइल पर रविवार को बड़े पैमाने पर हमला किया. हिजबुल्लाह की ओर से रविवार को 300 से अधिक रॉकेट हमले किए. यह हमले उत्तरी और मध्य इजराइल में किए गए. इजराइली रक्षा बलों (IDF) ने बताया कि हिजबुल्लाह के हमले में लेबनान से उत्तरी इजराइल पर करीब 300 से रॉकेट और करीब 20 ड्रोन दागे गए. इन हमलों में कुछ को आयरन डोम ने रोक दिया. वहीं कई रॉकेट खुले इलाकों में भी गिरे. इस हमले में किसी के हताहत होने की खबर सामने नहीं आई है. इसके बाद इजराइली रक्षा बलों ने बदला लेने के लिए रात भर तैयारी की और रविवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 5 बजे से हिजबुल्लाह के हजारों रॉकेट लॉन्चर बैरल एक साथ हमला किया. हमला इतना बड़ा था कि हिजबुल्लाह के एक हजार से ज्यादा रॉकेट लॉन्चर बैरल तबाह हो गए.

दक्षिणी लेबनान में Hezbollah के ठिकानों पर किए हमले

इजराइली रक्षा बलों ने यह हमले लेबनान के दक्षिणी हिस्से में किए, जहां हिजबुल्लाह के ठिकाने स्थित हैं. इजराइली रक्षा बलों के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने बयान जारी कर कहा कि इन खतरों को दूर करने के लिए आत्मरक्षा के तौर पर IDF (Israel Defense Forces) लेबनान में आतंकी ठिकानों पर हमला कर रहा है, जहां से हिजबुल्लाह इजरायली नागरिकों पर हमले करने की योजना बना रहा था. अपने ‘X’ हैंडल पर किए एक पोस्ट में IDF ने कहा कि हम अपने नागरिकों और इजराइल की रक्षा के लिए जो भी जरूरी होगा, वह जरूर करेंगे. IDF के हमलों के बाद इजराइली रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने अपने समकक्ष अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन से बात की. बातचीत के दौरान योआव गैलेंट ने कहा कि हमने इजरायल के नागरिकों के खिलाफ हर खतरे को विफल करने के लिए लेबनान में सटीक हमले किए हैं. हम बेरूत में हो रहे घटनाक्रम पर करीब से नजर रख रहे हैं. वहीं योआव गैलेंट ने तेल अवीव और उत्तरी इजराइल में 48 घंटों के लिए इमरजेंसी का एलान किया है.

यह भी पढ़ें: Russia को उसके घर में सबक सिखाना चाहता है Ukraine, जेलेंस्की ने मांगी पश्चिमी देशों से मदद; कहा- बस ग्रीन सिग्नल का कर रहे इंतजार

जुलाई में मारा गया था हिजबुल्लाह का टॉप कमांडर फुआद शुक्र

व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता सीन सेवेट ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इजराइल और लेबनान में घटनाओं पर बारीकी से नजर रख रहे हैं. सीन सेवेट ने कहा कि जो बाइडेन पूरी शाम अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम के साथ जुड़े रहे. उनके निर्देश पर वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी अपने इजरायली समकक्षों के साथ लगातार संवाद कर रहे हैं. हम इजराइल के आत्मरक्षा के अधिकार का समर्थन करते रहेंगे और क्षेत्रीय स्थिरता के लिए काम करते रहेंगे. वहीं शनिवार को डैनियल हगारी ने भी कहा था कि इजराइल के लिए यह सप्ताह महत्वपूर्ण होने वाला है. बता दें कि हिजबुल्लाह की सैन्य शाखा के प्रमुख फुआद शुक्र की जुलाई में इजरायली हवाई हमले में बेरूत स्थित उसके अपार्टमेंट में मौत हो गई थी और तब से ईरान समर्थित संगठन हिजबुल्लाह इजराइल पर बड़े हमले की तैयारी कर रहा है.

यह भी पढ़ें: Telegram के अरबपति CEO पेरिस में गिरफ्तार! जानें कौन हैं Pavel Durov और क्या है पूरा मामला

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00