Home International ‘भारत-अमेरिका मिलकर काम करने को उत्सुक’, रक्षा मंत्री बोले: एक-दूसरे के अनुभव से लाभ उठाने के लिए तैयार

‘भारत-अमेरिका मिलकर काम करने को उत्सुक’, रक्षा मंत्री बोले: एक-दूसरे के अनुभव से लाभ उठाने के लिए तैयार

by Sachin Kumar
0 comment
India america work together rajnath singh Ready benefit other experiences

India-US Relation : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 4 दिवसीय यात्रा पर अमेरिका पहुंचे हैं. यहां पर उन्होंने अमेरिका NSA जेक सुलिवन और सचिव लॉयड ऑस्टिन मुलाकात की और रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने पर विचार किया.

25 August, 2024

India-US Relation : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) भारत-अमेरका के बीच ग्लोबल रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए 4 दिवसीय यात्रा पर अमेरिका पहुंचे हैं. इस दौरान उन्होंने शीर्ष अमेरिकी नौसैन्य युद्ध सामग्री केंद्र (Top US Naval Munitions Center) का दौरा किया. रक्षा मंत्री ने एक्स पोस्ट में लिखा कि इस यात्रा के दौरान नए प्रयोगों को मैंने काफी करीब से देखा. उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देश एक-दूसरे के अनुभव से लाभ उठाने के लिए काफी इच्छुक हैं.

भारत की अमेरिकी सचिव ने प्रशंसा की

इससे पहले राजनाथ सिंह ने अमेरिका राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन (NSA Jake Sullivan) और सचिव लॉयड ऑस्टिन (lloyd Austin) मुलाकात की. रक्षा मंत्री से बैठक के दौरान ऑस्टिन ने अमेरिका-भारत संबंध की प्रशंसा की. इसके अलावा दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को ध्यान में रखते हुए सेना का प्रशिक्षण और अन्य दूसरे मामलों के लिए सहयोग पर चर्चा की. ऑस्टिन ने आगे कहा कि हम एक स्वतंत्र और इंडो पैसिफिक के दृष्टिकोण को साझा कर रहे हैं. हम दोनों के बीच रक्षा सहयोग लगातार मजबूत होता जा रहा है.

कई समझौते पर किया विचार

रक्षा मंत्री ने कहा कि दो देशों के बीच बढ़ते सहयोग में ‘मानव प्रयास के सभी क्षेत्र’ शामिल हैं. इस दौरान उन्होंने लोगों के बीच मजबूत संबंधों, लोकतांत्रिक मूल्यों और दोनों देशों के बीच हितों की रक्षा करने का भी जिक्र किया. ऑस्टिन और राजनाथ सिंह की मुलाकात ऐसे समय में हुई है जब राष्ट्रीय सुरक्षा (National Security) की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक समझौते को अंतिम रूप दिया है. वहीं, गैर-बाध्यकारी ‘आपूर्ति की सुरक्षा’ पर भारत-अमेरिका रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने के लिए व्यवस्था पर विचार किया.

यह भी पढ़ें- PM मोदी बोले राजनीति में युवाओं के आने से लोकतंत्र होगा मजबूत, सही अवसर और मार्गदर्शन की है जरूरत

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00