Home Trending बहादुरगढ़ विधानसभा सीट पर BJP ने एक बार किया है अपना कब्जा, जानिए इसका क्या है चुनावी इतिहास

बहादुरगढ़ विधानसभा सीट पर BJP ने एक बार किया है अपना कब्जा, जानिए इसका क्या है चुनावी इतिहास

by Nishant Pandey
0 comment
BJP has captured Bahadurgarh assembly seat once, know its electoral history

Haryana Assembly Election 2024: बहादुरगढ़ सीट पर अब तक 16 बार चुनाव हुए हैं. सबसे ज्यादा इस सीट पर 8 बार कांग्रेस ने जीत हासिल की है.

25 August, 2024

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा (Haryana) के बहादुरगढ़ (Bahadurgarh) शहर को गेटवे ऑफ हरियाणा कहा जाता है. बहादुरगढ़ शहर की स्थापना मुगल सम्राट आलमगीर द्वितीय ने की थी. इस सीट पर अब तक 16 बार चुनाव हुए हैं. सबसे ज्यादा इस सीट पर 8 बार कांग्रेस ने जीत हासिल की है. लोकदल ने 5 बार तो BJP ने एक बार इस सीट पर अपना कब्जा जमाया है. फिलहाल इस सीट पर कांग्रेस के राजेंद्र सिंह जून विधायक हैं. इन्होंने BJP के नरेश कौशिक को साल 2019 के विधानसभा चुनाव में करारी मात दी थी.

चुनावी इतिहास

हरियाणा में साल 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में BJP ने इस सीट से नरेश कौशिक को टिकट दिया था. उन्होंने कांग्रेस के 2 बार के विधायक रहे राजेंद्र सिंह जून को 5 हजार वोट से मात दी थी. पहली बार इस सीट पर BJP ने अपना कब्जा जमाया था. वहीं, साल 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में राजेंद्र सिंह जून ने हार का बदला लेते हुए BJP के नरेश कौशिक को हराया था. एक बार फिर से इस सीट पर दोनों पार्टियों के बीच कड़ा मुकाबला देखा जा रहा है.

1 अक्टूबर को होगा विधानसभा चुनाव

बता दें कि हरियाणा में इस बार 1 अक्टूबर को विधानसभा का चुनाव होगा. इसके नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. पिछली बार के विधानसभा चुनाव में BJP ने 90 सीटों में से 40 सीटों पर अपनी जीत दर्ज की थी. वहीं, कांग्रेस को 31 सीटों पर जीत मिली थी. JJP को 10 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. इस चुनाव में किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए बहुमत नहीं मिला था. BJP और JJP ने साथ में गठबंधन कर सरकार बनाई थी. लोकसभा चुनाव से पहले BJP ने JJP से अपना गठबंधन तोड़ लिया था. फिलहाल हरियाणा में BJP की सरकार है. नायब सिंह सैनी मुख्यमंत्री हैं.

यह भी पढ़ें- Haryana : फतेहाबाद सीट पर दुराराम बिश्‍नोई ने मारी थी बाजी, BJP-JJP के बीच हुआ कड़ा मुकाबला

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00