Home Top News NPS से कितनी अलग है Unified Pension Scheme, जानिए सरकारी कर्मचारियों को कैसे मिलेगा फायदा?

NPS से कितनी अलग है Unified Pension Scheme, जानिए सरकारी कर्मचारियों को कैसे मिलेगा फायदा?

by Arsla Khan
0 comment
How different is Unified Pension Scheme from NPS, know how government employees will get the benefit?

Unified Pension Scheme 2025: UPS के तहत अब रिटायर्ड कर्मचारियों को 12 महीने की Average बेसिक सैलरी का 50% हिस्सा पेंशन के तौर पर दिया जाएगा. साथ ही जानते हैं कि NPS से कितनी अलग है UPS?

25 August, 2024

Unified Pension Scheme 2025: केंद्र सरकार ने न्यू पेंशन स्कीम (NPS) की जगह यूनिफाइड पेंशन स्कीम का एलान किया है. यूनिफाइड पेंशन स्कीम यानी UPS को 1 अप्रैल 2025 से लागू किया जाएगा. मोदी सरकार ने बताया कि इस स्कीम से 23 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को फायदा होगा. हालांकि, कर्मचारियों के पास UPS या NPS में से कोई भी पेंशन स्कीम चुनने का ऑप्शन रहेगा. साथ ही UPS से एम्प्लॉयी कॉन्ट्रिब्यूशन का बोझ भी नहीं बढ़ेगा. अब जानते हैं कि क्या है यूनिफाइड पेंशन स्कीम (UPS)?

NPS से कैसे अलग है UPS?

UPS में सरकारी कर्मचारी को रिटायरमेंट से पहले के 12 महीने की बेसिक सैलरी के औसत का 50% पेंशन के तौर पर मिलेगा. UPS के तहत अगर किसी ने 25 साल काम किया है, तो उसे पेंशन मिलेगी. अगर किसी ने 25 साल से कम, जैसे 10 साल से ज्यादा काम किया है तो भी उसे पेंशन मिलेगी. साथ ही इसमें रकम कम होगी, लेकिन नई पेंशन स्कीम में कर्मचारी की बेसिक सैलरी प्लस DA का 10% हिस्सा कटता था. NPS शेयर मार्केट पर आधारित है. इसलिए ये सेफ स्कीम नहीं मानी जाती. NPS में 6 महीने बाद मिलने वाले DA का कोई प्रावधान नहीं था. इसलिए इसे बदले का फैसला किया गया.

क्या है Unified Pension Scheme?

यूनिफाइड पेंशन स्कीम Unified Pension Scheme सरकारी कर्मचारियों के लिए नई पेंशन योजना है. इसके तहत कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद सुनिश्चित पेंशन दी जाएगी. UPS के तहत अब रिटायर्ड कर्मचारियों को 12 महीने की Average बेसिक सैलरी का 50% हिस्सा पेंशन के तौर पर दिया जाएगा. हालांकि ये पेंशन पाने के लिए कर्मचारियों को कम से कम 25 साल तक सर्विस करनी होगी.

कब से लागू होगी यह स्कीम?

UPS 1 अप्रैल, 2025 से लागू होगी. साथ ही सरकार ने बताया कि NPS की शुरुआत के समय से इसके तहत रिटायर हुए सभी लोग और 31 मार्च, 2025 तक रिटायर होने वाले लोग भी UPS के सभी लाभों के लिए एलिजिबल होंगे. इसके अलावा सभी NPS लभार्थी ने अभी तक जो पैसे निकाले होंगे, उसे UPS में एडजस्ट करने के बाद बकाया मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार ने लाखों कर्मचारियों को दिया OPS-NPS का विकल्प, यहां जानिये नई पेंशन स्कीम के लाभ

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00