Home Top News योगी आदित्यनाथ ने अपने फैसले से सियासत में जड़ता को तोड़ा, जानें उनके बारे में 10 अनसुनी बातें

योगी आदित्यनाथ ने अपने फैसले से सियासत में जड़ता को तोड़ा, जानें उनके बारे में 10 अनसुनी बातें

by Rashmi Rani
0 comment
सीएम योगी आदित्यनाथ जिन्होंने अपने फैसले से सियासत में जड़ता को तोड़ा, जानिए उनके बारे में हैरान कर देने वाली 10 अनसुनी बातें

Facts About Yogi Adityanath: सीएम योगी ने अपने फैसलों से राज्य में एक नई ऊर्जा का संचार किया है. योगी आदित्यनाथ के बारे में कई ऐसी बातें हैं जो कोई नहीं जानता होगा.

23 August, 2024

Facts About Yogi Adityanath: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हमेशा अपने भाषणों और फैसलों के कारण चर्चा में बने रहते हैं. सीएम योगी ने अपने फैसलों से राज्य में एक नई ऊर्जा का संचार किया है. योगी आदित्यनाथ के बारे में कई ऐसी बातें हैं जो कोई नहीं जानता होगा. तो चलिए आज आपको उनके बारे में कुछ जरूरी तथ्य बताते हैं जो शायद आपने पहले कभी नहीं सुना होगा.

मूल नाम अजय सिंह बिष्ट

सीएम योगी का जन्म 5 जून 1972 को उत्तराखंड(तब उत्तर प्रदेश था) में हुआ था. उनके माता पिता ने उनका नाम अजय सिंह बिष्ट रखा था, लेकिन योगी बनने के बाद उन्होंने अपना नाम बदलकर योगी आदित्यनाथ रख लिया.

बीएससी की परीक्षा की है पास

आपको जानकर हैरानी होगी कि योगी की तरह रहने वाले योगी आदित्यनाथ ने गढ़वाल यूनिवर्सिटी से गणित में बीएससी की परीक्षा पास की है. कॉलेज के दिनों में ही वो अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् से जुड़ गए थे.

22 साल की उम्र में लिया संन्यास

महज 22 साल की उम्र में योगी आदित्यनाथ ने संन्यास धारण कर लिया था. कहा जाता है कि गुरू गोरखनाथ पर रिसर्च करने के लिए सीएम योगी गोरखपुर आये थे. उस समय गोरक्षनाथ पीठ के महंत अवैद्यनाथ की नजर उन पर पड़ी और योगी उनकी शरण में आ गए. इसके बाद 1994 में सांसारिक मोहमाया त्यागकर पूर्ण संन्यासी बन गए.

सबसे कम उम्र के बने सांसद

1998 में पहली बार गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गए थे. उस समय उनकी उम्र 26 साल थी. 1998 में सबसे कम उम्र के सांसद योगी आदित्यनाथ थे.

दोनो कानों में क्यों पहनते हैं कुंडल ?

आपने ध्यान दिया होगा कि योगी आदित्यनाथ हमेशा अपने दोनो कानों में कुंडल पहननते हैं. ऐसा इसलिए है कि नाथ संप्रदाय के योगियों को कान में कुंडल पहनना जरूरी होता है. सीएम के कुंडल अष्टधातु के बने हैं.

हिन्दू युवा वाहिनी के संस्थापक

सीएम योगी हिन्दू युवा वाहिनी के संस्थापक हैं. 2002 में उन्होंने हिन्दू संगठन का गठन किया था. इस संगठन पर मउ में हुए दंगों का आरोप भी लग चुका है.

गाड़ियों के हैं शौकीन

योगी आदित्यनाथ गाड़ियों के शौकीन हैं. उनके पास टाटा सफारी, इनोवा, फॉर्च्यूनर गाड़ियां गाड़ियां हैं.

बेहद ही खास है सीएम का कुर्ता

योगी आदित्यनाथ का कुर्ता बेहद ही खास होता है. आपने देखा होगा कि वो हमेशा भगवा रंग का कुर्ता पहनते हैं. यह कोई आम कुर्ता नहीं होता है. योगी नाखूनी सादा कुर्ता पहनते हैं. इस कुर्ते को सिलने के लिए दर्जी के नाखून बड़े होने जरुरी हैं.

अपना कोई घर नहीं

योगी आदित्यनाथ के पास अपना कोई घर या जमीन नहीं है. गाय की सेवा से उनकी दिनचर्या शुरू होती है.

जानलेवा हमले के हो चुके हैं शिकार

योगी आदित्यनाथ पर जानलेवा हमला भी हो चुका है. 2008 में जब वह सांसद थे तो आजमगढ़ में जानलेवा हिंसक हमला उनपर किया गया था. इस हमले वह बाल-बाल बच गए थे. हमला इतना खरनाक था कि 100 से अधिक वाहनों को हमलावरों ने घेर लिया और सभी को लहुलुहान कर दिया था.

यह भी पढ़ें : ‘लाइव टाइम्स’ न्यूज चैनल के लॉन्चिंग समारोह में बोले सीएम योगी, नहीं नकार सकते मीडिया की भूमिका

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00