Home Health ‘बच्चों को लगाए जाएं जीवन रक्षक टीके’, WHO बोला- Teenage को ‘सर्वाइकल कैंसर’ से बचाने के लिए ढूंढें उचित उपाय

‘बच्चों को लगाए जाएं जीवन रक्षक टीके’, WHO बोला- Teenage को ‘सर्वाइकल कैंसर’ से बचाने के लिए ढूंढें उचित उपाय

by Sachin Kumar
0 comment
WHO children given life saving vaccines appropriate solutions protect teenagers cervical cancer

WHO News : वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए टीकाकरण पर जोर दिया. साथ ही किशोरियों में सर्वाइकल कैंसर से बचाने के लिए भी उचित उपाय तलाशने की बात कही है.

21 August, 2024

WHO News : विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बुधवार को दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्रों में बाल टीकाकरण कार्यक्रम के तहत जीवन रक्षक टीकों को तेजी से लगाने की सलाह दी है. इसके अलावा किशोरियों को सर्वाइकल कैंसर से बचाने के वास्ते उचित कदम उठाने का भी आग्रह किया है. WHO दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्रीय टीकाकरण तकनीकी एडवाइजरी ग्रुप (SEAR-ITAG) के निदेशक साइमा वाजेद (Saima Wajed) ने कहा कि 7 देश लगातार 90 प्रतिशत से अधिक बच्चों को डिप्थीरिया, (डीटीपी3) और पर्टुसिस (काली खांसी) के टीके की तीन खुराकें दे रहे हैं. हालांकि, यह साल 2023 तक खसरा और रूबेला को पूरी तरह से रोकने में नाकाम रहे हैं.

हमें पूर्ण टीकाकरण करना होगा

WHO ने इस वर्ष विस्तारित टीकाकरण कार्यक्रम के 50 साल पूरे होने पर साइमा वाजेद ने कहा कि हमें आंशिक रूप से टीकाकरण वाले बच्चों का पूर्ण टीकाकरण करना होगा. उन्होंने आगे कहा कि कोविड-19 वायरस फैलने के बाद जो रफ्तार धीमी पड़ गई थी अब टीकाकरण के लिए एक बार फिर तेजी लाने का काम करना होगा. साथ ही सभी किशोरियों को सर्वाइकल कैंसर से बचाने और साल 2026 तक दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्रीय भाग में खसरा और रूबेला को खत्म करने के लिए एक बड़ा लक्ष्य रखना होगा.

गर्व है कि हमने लोगों के जीवन को समृद्ध किया

वहीं, 50 वर्ष पूरे होने पर वाजेद ने विशेषज्ञों, टीकाकरण अभियान और राष्ट्रीय प्रोग्राम मैनेजर से जुड़े कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त किया. साइमा वाजेद ने कहा कि आज हम इस बात को गर्व से कह सकते हैं कि बीते 50 सालों में हुए टीकाकरण से करोड़ों लोगों को अधिक स्वस्थ, लंबा और समृद्ध जीवन जीने में काफी मदद की है. उन्होंने यह भी कहा कि आज दक्षिण पूर्वी-एशिया क्षेत्र पोलियों से लगभग मु्क्त हो चुका है. साथ ही जनस्वास्थ्य से संबंधित मातृ एवं नवजात टेटनस (MNT) से देश को बाहर निकाला जा चुका है.

यह भी पढ़ें- विजय केडिया का Tax को लेकर गाया गाना हो रहा खूब वायरल, सोशल मीडिया पर जमकर मचा रहा है धूम

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00