Home Trending रोहतक विधानसभा सीट का जानें चुनावी इतिहास, अभी इस सीट पर कांग्रेस का है कब्जा

रोहतक विधानसभा सीट का जानें चुनावी इतिहास, अभी इस सीट पर कांग्रेस का है कब्जा

by Nishant Pandey
0 comment
रोहतक विधानसभा सीट का जानें चुनावी इतिहास, अभी इस सीट पर कांग्रेस का है कब्जा- Live Times

Haryana Assembly Election 2024: रोहतक को हरियाणा का दिल कहा जाता है. यह एक उभरता हुआ औद्योगिक क्षेत्र है. रोहतक एक अनारक्षित विधानसभा सीट है.

21 August, 2024

Haryana Assembly Election 2024 : हरियाणा (Haryana) में चुनाव आयोग की टीम ने विधानसभा चुनाव (Assembly Election) की तारीखों का एलान कर दिया है. 90 सीटों वाली विधानसभा के लिए 1 अक्टूबर को मतदान किया जाएगा. 4 अक्टूबर को इसके नतीजे घोषित किए जाएंगे. इस बार भी होने वाले विधानसभा चुनाव में सबकी नजर रोहतक विधानसभा सीट पर होगी. रोहतक विधानसभा सीट सबसे चर्चित सीटों में से एक है. रोहतक को हरियाणा का दिल कहा जाता है. यह एक उभरता हुआ औद्योगिक क्षेत्र है. रोहतक एक अनारक्षित विधानसभा सीट है. रोहतक विधानसभा सीट पर साल 2000 के बाद से कांग्रेस का कब्जा था. लेकिन 2014 में इस सीट पर BJP ने अपना कब्जा जमाया. 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में एक बार फिर से कांग्रेस ने इस सीट को वापस पा लिया.

2019 में कांग्रेस ने जमाया था अपना कब्जा

हरियाणा में साल 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में इस सीट से कांग्रेस ने भारत भूषण बत्रा (Bharat Bhushan Batra) को टिकट दिया था. वहीं, BJP ने मनीष कुमार ग्रोवर (Manish Kumar Grover) को चुनावी मैदान में उतारा था. इस चुनाव में कांग्रेस को जीत मिली थी. कांग्रेस के भारत भूषण बत्रा ने BJP के मनीष ग्रोवर को 2735 वोटों से हराया था. 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में मनीष कुमार ग्रोवर ने कांग्रेस के भारत भूषण बत्रा को 11 हजार से अधिक वोटों से हराकर साल 2000 के बाद से इस सीट को BJP को दिलाया था. अब एक बार फिर से देखना होगा कि इस बार के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और BJP किसे टिकट देगी. इस बार का चुनाव भी दिलचस्प होगा.

BJP-JJP ने मिलकर बनाई थी सरकार

हरियाणा में साल 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में त्रिशंकु मुकाबला देखने को मिला था. राज्य की 90 सीटों में से 40 सीटों पर BJP ने अपना कब्जा जमाया था. कांग्रेस को 31 सीटों पर तो JJP को 10 सीटों पर जीत मिली थीं. किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए बहुमत नहीं मिला था. बाद में BJP और JJP ने मिलकर सरकार बनाई थी. हालांकि, लोकसभा चुनाव से पहले BJP ने JJP से गठबंधन तोड़ लिया था.

यह भी पढ़ें: हरियाणा की भिवानी विधानसभा सीट पर BJP ने मारी थी बाजी, दूसरे नंबर पर रही JJP; ऐसा रहा था चुनाव का समीकरण

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00