Home Entertainment उत्तम सिंह और K S चित्रा को मिलेगा मंगेशकर अवॉर्ड, जानें कौन हैं जिन्हें दिया जा रहा है इतना बड़ा सम्मान

उत्तम सिंह और K S चित्रा को मिलेगा मंगेशकर अवॉर्ड, जानें कौन हैं जिन्हें दिया जा रहा है इतना बड़ा सम्मान

by Preeti Pal
0 comment
ks chitra

Lata Mangeshkar Award: प्लेबैक सिंगर के एस चित्रा और संगीतकार उत्तम सिंह को ‘मंगेशकर पुरस्कार’ से सम्मानित किया जाएगा.

21 August, 2024

Lata Mangeshkar Award: मशहूर संगीतकार उत्तम सिंह (Uttam Singh) और बेहतरीन प्लेबैक सिंगर के एस चित्रा (K S Chithra) को लता मंगेशकर अवॉर्ड से नवाजा जाएगा. 28 सितंबर को मध्य प्रदेश सरकार एक समारोह में दोनों को राष्ट्रीय मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित करेगी. इस बात की जानकारी एक अधिकारी ने दी है. आपको बता दें कि राज्य संस्कृति विभाग हर साल लता मंगेशकर की जयंती पर यह पुरस्कार देता है.

लता मंगेशकर का इंदौर कनेक्शन

उस्ताद अलाउद्दीन खान म्यूजिक एंड आर्ट एकेडमी के डायरेक्टर जयंत भिसे ने बताया कि उत्तम सिंह को 2022 के लिए और के एस चित्रा को साल 2023 के लिए मंगेशकर पुरस्कार दिया जाएगा. खास बात यह है कि यह पुरस्कार समारोह पहली बार लता मंगेशकर की स्मृति में राज्य सरकार द्वारा निर्मित ऑडिटोरियम में होगा. आपको बता दें कि महान प्लेबैक सिंगर का जन्म 28 सितंबर, 1929 को इंदौर में हुआ था. वहीं, उन्होंने और 6 फरवरी, 2022 को मुंबई में अपनी अंतिम सांस ली थी.

2 लाख रुपये का नगद इनाम

साल 1984 में स्थापित मंगेशकर पुरस्कार का उद्देश्य संगीत के क्षेत्र में अच्छे कलाकारों को प्रोत्साहित करना है. इसमें 2 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है. उत्तम सिंह और के एस चित्रा से पहले नौशाद, किशोर कुमार और आशा भोसले जैसे शानदार सिंगर्स को इस पुरस्कार से नवाजा जा चुका है. उत्तम सिंह ने अपने करियर में ‘दिल तो पागल है’, ‘हम तुम पे मरते हैं’, ‘दुश्मन’, ‘पिंजर’, ‘गदरः एक प्रेम कथा’ और ‘फर्ज’ जैसी बॉलीवुड फिल्मों में म्यूजिक दिया है. वहीं, बात करें के एस चित्रा की तो उन्होंने ‘कसम की कसम’ (मैं प्रेम की दीवानी हूं) और ‘रात का नशा अभी’ (अशोका), ‘कहना ही क्या’ (बॉम्बे), ‘साथिया ये तूने क्या किया’ (लव) और ‘पिया बसंती रे’ जैसे कई खूबसूरत गाने गाए हैं.

यह भी पढ़ेंः Priyanka Chopra की फिल्म ‘पानी’ अक्टूबर में होगी रिलीज, नोट कर लें तारीख

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00