Home Top News 8 राज्यों की 9 राज्यसभा सीटों के लिए BJP ने जारी की लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट?

8 राज्यों की 9 राज्यसभा सीटों के लिए BJP ने जारी की लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट?

by Preeti Pal
0 comment
BJP released the list for 9 Rajya Sabha seats of 8 states, know who got the ticket from where?

Rajya Sabha By Election 2024 : भारतीय जनता पार्टी ने 8 राज्यों की 9 राज्यसभा सीटों के लिए सूची जारी की है. इनमें हरियाणा से किरण चौधरी को और राजस्थान से रवनीत बिट्टू को उम्मीदवार बनाया गया है.

20 August, 2024

Rajya Sabha By Election 2024 : 12 राज्यसभा सीटों पर होने वाले चुनाव की तैयारी में जुटी भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने मंगलवार को 9 उम्मीदवारों के नामों का एलान किया है. इस सूची के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू को राजस्थान और जॉर्ज कुरियन को मध्य प्रदेश से उतारा गया है. इस सूची में हरियाणा की पूर्व मंत्री किरण चौधरी का नाम भी शामिल है, जिन्हें उनके गृह राज्य से टिकट दिया गया है. उन्होंने हाल ही में अपनी बेटी श्रुति चौधरी के साथ कांग्रेस छोड़कर BJP का दामन थामा है. यहां पर बता दें कि 9 राज्यों की 12 राज्यसभा सीटों के लिए 3 सितंबर को चुनाव होना है.

ममता मोहंता ने थामा था BJP का दामन

इस सूची में ओडिशा से पूर्व BJD नेता ममता मोहंता का नाम है, जिन्होंने हाल ही में BJP का दामन थामा है. BJP द्वारा जारी 9 उम्मीदवारों की सूची में मनन कुमार मिश्रा (बिहार), धैर्यशील पाटिल (महाराष्ट्र) और राजीब भट्टाचार्य (त्रिपुरा) का नाम भी शामिल है. यहां पर बता दें कि राजीब भट्टाचार्य BJP की त्रिपुरा इकाई के अध्यक्ष हैं. सत्तारूढ़ पार्टी ने असम से मिशन रंजन दास और पूर्व केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली को राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया है.

तेलंगाना और ओडिशा में हो रहे उपचुनाव

गौरतलब है कि 9 राज्यों में खाली पड़ी 12 राज्यसभा सीटों के लिए अगले महीने 3 सितंबर को चुनाव होंगे. इनमें से 10 सीटें खाली हो गई थीं, क्योंकि केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, सर्बानंद सोनोवाल और ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित मौजूदा सदस्य लोकसभा के लिए चुने गए हैं, जबकि तेलंगाना और ओडिशा में दो सीटों के लिए भी उपचुनाव हो रहे हैं.

राज्यसभा में हैं कुल 245 सीटें

राज्यसभा के परिणाम घोषित होने के बाद NDA को सदन में बहुमत मिलने की उम्मीद है, जिससे वक्फ (संशोधन) बिल जैसे अहम बिलों को राज्यसभा में पास कराने में आसानी होगी. 9 राज्यों में खाली हुईं 12 राज्यसभा सीटों में से 11 सीटें NDA को मिलने की उम्मीद है. अगर ऐसा हुआ तो NDA के पास उच्च सदन में 122 सीटें हो जाएंगीं. बता दें कि राज्यसभा में कुल 245 सीटें हैं. माना जा रहा है कि इस चुनाव के बाद NDA राज्यसभा में बहुमत हासिल कर सकती है.

यह भी पढ़ेंः Lateral Entry क्या है? जिस पर मोदी सरकार को लेना पड़ा यूटर्न

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00