Home RegionalHaryana किरण चौधरी ने हरियाणा विधानसभा से दिया इस्तीफा, क्या BJP राज्यसभा चुनाव में देगी मौका?

किरण चौधरी ने हरियाणा विधानसभा से दिया इस्तीफा, क्या BJP राज्यसभा चुनाव में देगी मौका?

by Sachin Kumar
0 comment
Kiran Chaudhary resigns Haryana Assembly BJP field Rajya Sabha seat

Haryana Rajya Sabha Election : 9 राज्यों की 12 राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं. इनमें से एक सीट कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा के इस्तीफे के बाद खाली हो गई थी.

20 August, 2024

Haryana Rajya Sabha Election : हरियाणा में राज्यसभा सीट पर नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 21 अगस्त है और 3 सितंबर को वोटिंग होगी. इसी बीच हरियाणा विधानसभा की सदस्य किरण चौधरी ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है. अब कयास लगाए जा रहे हैं कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) राज्यसभा उपचुनाव में किरण चौधरी को मैदान में उतार सकती है. चौधरी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से कहा कि मैंने विधानसभा सदस्य के तौर पर इस्तीफा दे दिया है. बता दें कि बीते दो महीने पहले ही किरण चौधरी अपनी बेटी श्रुति और अन्य समर्थकों के साथ कांग्रेस छोड़कर BJP में शामिल हो गई थीं.

BJP के पास संख्याबल ज्यादा

9 राज्यों में खाली पड़ी 12 राज्यसभा सीटों के लिए 3 सितंबर को मतदान किया जाएगा. हरियाणा की राज्यसभा सीट कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा (Deepender Singh Hooda) के रोहतक से लोकसभा चुनाव जीतने के बाद खाली हो गई थी. ऐसे में इस सीट पर उपचुनाव करवाना अनिवार्य हो गया था और अब इसके लिए बुधवार को नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन है. बताया जा रहा है कि विधानसभा में BJP के पास वर्तमान में जितने सदस्य हैं उसके हिसाब से वह आसानी से इस चुनाव को जीत सकती है.

3 सितंबर को विधानसभा सचिवालय में होगी वोटिंग

आपको बताते चले कि नामांकन पत्रों की जांच 22 अगस्त को होगी और उम्मीदवारों को नाम वापस लेने के लिए आखिरी तारीख 27 अगस्त रखी गई है. अगर निर्विरोध कोई उम्मीदवार नहीं जीतता है तो 3 सितंबर को हरियाणा विधानसभा सचिवालय में सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान किया जाएगा. वहीं, किरण चौधरी के इस्तीफे के बाद 90 सदस्य वाली विधानसभा में BJP के पास अब 41 विधायक हैं, कांग्रेस के पास 28, जबकि JJP के 10 सदस्य हैं. इसके अलावा इनेलो और हरियाणा लोकहित पार्टी (HLP) के एक-एक सदस्य हैं और 4 सीटें खाली हैं.

यह भी पढ़ें- Kolkata Doctor Assault & Murder Case: सुप्रीम कोर्ट ने दिया SIT गठन का आदेश, पश्चिम बंगाल सरकार को लगाई फटकार

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00