Home Election J&K Assembly Elections 2024: पीडीपी ने पहली सूची में घोषित किए 8 उम्मीदवार, क्या चुनाव नहीं लड़ेंगी महबूबा मुफ्ती?

J&K Assembly Elections 2024: पीडीपी ने पहली सूची में घोषित किए 8 उम्मीदवार, क्या चुनाव नहीं लड़ेंगी महबूबा मुफ्ती?

by J P Yadav
0 comment
Peoples Democratic Party

Iltija Mufti : पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (Peoples Democratic Party) ने जम्मू-कश्मीर की 90 सीटों में से 8 सीटों पर उम्मीदवार के नामों का एलान कर दिया है. इसमें इल्तिजा मुफ्ती का नाम भी शामिल है.

19 August, 2024

Iltija Mufti : जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव (Jammu and Kashmir Assembly Elections 2024) का एलान होने के साथ ही राज्य की सभी राजनीतिक पार्टियां सक्रिय हो गई हैं. इस कड़ी में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (Peoples Democratic Party) ने अन्य राजनीतिक दलों पर बढ़त बनाते हुए उम्मीदवारों की पहली सूची का एलान कर दिया है. PDP की पहली सूची में कुल 8 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं. इसमें सबसे बड़ा और अहम नाम पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती का है. उन्हें अनंतनाग के बिजबेहरा निर्वाचन क्षेत्र से टिकट दिया गया है.

पीडीपी का गढ़ है बिजबेहारा सीट

जानकारों की मानें तो बिजबेहारा पीडीपी के परिवार की घरेलू सीट है और इसे पार्टी का गढ़ भी माना जाता रहा है, क्योंकि यहां से महबूबा की पार्टी को कभी निराशा हाथ नहीं लगी है. ऐसे में पीडीपी ने 37 वर्षीय इल्तिजा को इस सीट से टिकट दिया है. यह भी जानकारी सामने आ रही है कि महबूबा मुफ्ती विधानसभा चुनाव ही नहीं लड़ेंगी, लेकिन बिजबेहारा सीट से बेटी इल्तिजा मुफ्ती को उतारकर एक संदेश भी दिया है कि राजनीति में तीसरी पीढ़ी पीडीपी की बागडोर संभालने के लिए तैयार है.

यह भी पढ़ें: Jammu-Kashmir में चुनाव की तारीखों का एलान, तीन चरणों में होगा मतदान, इस दिन आएंगे नतीजे

कैसे शुरू हुआ सियासी सफर ?

इल्तिजा मुफ्ती युवा होने के साथ ही परिवार की राजनीति को भी बेहद करीब से समझती रही हैं. राजनीति की शुरुआत की कड़ी में उन्होंने करीब चार साल तक अपनी मां महबूबा मुफ्ती के सोशल मीडिया अकाउंट को भी हैंडल किया है. तेज तर्रार भाषण देने में माहिर इल्तिजा को मां महबूबा मुफ्ती ने वर्ष 2023 में अपना मीडिया सलाहकार नियुक्त किया गया था.


यहां पर बता दें कि 5 अगस्त, 2019 को आर्टिकल 370 के निरस्त होने के बाद जब महबूबा मुफ्ती को हिरासत में लिया गया तो इल्तिजा सक्रिय हुईं और आगे आकर पार्टी की राजनीति का मोर्चा संभाला. गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में विधानसभा के चुनाव होने हैं. पहले चरण का मतदान 18 सितंबर, दूसरा चरण का 25 सितंबर और तीसरा चरण का चुनाव एक अक्टूबर को होगा. वहीं, वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को की जाएगी और उसी दिन सभी 90 सीटों पर परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: National Conference Election Manifesto: ‘अनुच्छेद 370 की बहाली होगी’ J&K में विधानसभा चुनाव जीतने के लिए NC ने लगाई घोषणाओं की झड़ी

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00