Home Trending Delhi Weather Update: रक्षाबंधन पर कैसा रहेगा दिल्ली-NCR का मौसम, पढ़िये IMD का लेटेस्ट अपडेट

Delhi Weather Update: रक्षाबंधन पर कैसा रहेगा दिल्ली-NCR का मौसम, पढ़िये IMD का लेटेस्ट अपडेट

by Arsla Khan
0 comment
Delhi Weather Update: रक्षाबंधन पर कैसा रहेगा दिल्ली-NCR का मौसम, पढ़िये IMD का लेटेस्ट अपडेट

Delhi Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे, जबकि कहीं-कहीं हल्की बारिश होने के आसार हैं. इस दौरान लोगों को उमस परेशान करेगी.

19 August, 2024

Delhi Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में मॉनसून 2024 एक बार फिर निष्क्रिय हो गया है. पिछले कई दिनों से बारिश नहीं होने या फिर हल्की बारिश के चलते दिल्ली-एनसीआर में उमस और गर्मी से लोगों का बुरा हाल है. सोमवार की सुबह दफ्तर और अन्य कामों के लिए घर से निकले लोग पसीने से तर नजर आए. उमस के साथ लगातार बढ़ रही गर्मी दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गई है. इस बीच उमस और गर्मी से राहत मिलने के आसार भी नजर नहीं आ रहे हैं.

हल्की बारिश है अलर्ट

सोमवार सुबह से धूप खिली गई है और कहीं-कहीं आंशिक तौर पर बादल छाए हुए हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के शहरों के कुछ हिस्सों में दिन में हल्की बारिश होने की संभावना है. इस दौरान अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है, जबकि न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

सांस लेने लायक है दिल्ली की हवा

मौसम विभाग ने बताया कि सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में सुबह धूप खिली रही और सुबह 8.30 बजे आर्द्रता 87 प्रतिशत दर्ज की गई. उधर, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) के अनुसार, सोमवार की सुबह 9 बजे के आसपास देश की राजधानी दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) 53 के साथ संतोषजनक श्रेणी में दर्ज किया गया. कुल मिलाकर पिछले कई दिनों से दिल्ली-एनसीआर की हवा सांस लेने लायक बनी हुई है. इसके इसी तरह बने रहने के आसार हैं.

जानिये AQI के बारे में

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा माना जाता है, जबकि 51 और 100 को संतोषजनक श्रेणी में रखा जाता है. वहीं 101 से 200 के बीच AQI को मध्यम श्रेणी, जबकि 201 और 300 को खराब श्रेणी में माना जाता है. इसी तरह 301 और 400 को बहुत खराब, जबकि 401 और 500 को ‘गंभीर’ माना जाता है.

यह भी पढ़ें : Weather Update: उत्तर भारत में कहां-कहां होगी बारिश और कहां परेशान करेगी उमस? IMD का अलर्ट जारी; जानें अपने यहां का हाल

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00