Home Top News2 Weather Update: उत्तर भारत में कहां-कहां होगी बारिश और कहां परेशान करेगी उमस? IMD का अलर्ट जारी; जानें अपने यहां का हाल

Weather Update: उत्तर भारत में कहां-कहां होगी बारिश और कहां परेशान करेगी उमस? IMD का अलर्ट जारी; जानें अपने यहां का हाल

by Arsla Khan
0 comment
Weather Update: उत्तर भारत में कहां-कहां होगी बारिश और कहां परेशान करेगी उमस? IMD का अलर्ट जारी; जानें अपने यहां का हाल

Weather Update : दिल्ली-NCR में 20 से 24 अगस्त तक आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे. इसके साथ ही गरज और चमक के साथ हल्की बरसात होने की संभावना है.

19 August, 2024

North India Weather Update : दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा समेत उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में मॉनसून 2024 (Monsoon 2024) की सक्रियता अब धीमी पड़ने लगी है. देश की राजधानी दिल्ली में तो कुछ दिनों से बारिश नहीं हुआ है और हुई भी है तो बेहत हल्की. इसके चलते करोड़ों लोग गर्मी और उमस से परेशान हैं. गर्मी और उमस का यह सिलसिला जल्द खत्म नहीं होगा, क्योंकि इस सप्ताह मध्यम स्तर से लेकर भारी बारिश होने के आसार नहीं हैं.

दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) ने देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर के शहरों के लिए मौसम का ताजा पूर्वानुमान लगाया है. इसके मुताबिक, सोमवार को दिनभर बादल छाए रहें, लेकिन हल्की बरसात ही होगी. दिल्ली-एनसीआर में 20 से 24 अगस्त तक आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे. इसके साथ ही गरज और चमक के साथ हल्की बरसात होने की संभावना है. इस दौरान दिल्ली में न्यूनतम तापमान 26 डिग्री तो अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं. इसके अलावा पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में आसमान साफ रहेगा और बारिश होने की संभावना नहीं के बराबर है. 20 से 22 अगस्त तक हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में मौसम विभाग की ओर से गरज-चमक के साथ भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

पहाड़ी राज्यों में अलर्ट जारी

पहाड़ी राज्यों में शुमार हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अभी बारिश का दौर जारी रहेगी. इसके मद्देनजर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश होने की संभावना है, जिसके चलते IMD ने येलो अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर और गिलगिट बालटिस्तान में भी आगामी कुछ दिनों तक भारी बारिश का सिलसिला बरकरार रहेगा. भारी बारिश के मद्देनजर 20 से 22 अगस्त तक उत्तराखंड में बारिश के मद्देनजर येलो अलर्ट के साथ ऑरेंज अलर्ट भी जारी है. वहीं, अन्य पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में 20 और 21 अगस्त को तेज बारिश के चलते येलो अलर्ट, जबकि 22 अगस्त को मौसम साफ रहने की संभावना है. वहीं, जम्मू-कश्मीर और गिलगिट बालटिस्तान तरफ 20 से 22 अगस्त तक मौसम साफ रहेगा, कहीं-कहीं छिटपुट बारिश हो सकती है.

16 से अधिक राज्यों में बारिश की संभावना

उधर, मौसम की निजी जानकारी देने वाली एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार, ओडिशा के कुछ हिस्सों, पूर्वोत्तर भारत, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलावा उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और तेलंगाना में हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है. इसी तरह झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, और दक्षिण पूर्वी राजस्थान में हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है. वहीं. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान, गुजरात और कर्नाटक में हल्की बारिश संभव है.

यह भी पढ़ें : Weather Update: देश के कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना, जानिए क्या कहती है IMD की रिपोर्ट

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00