Home National Photos: महिला डॉक्टर के साथ हुए दुष्कर्म के बाद गुस्साए डाक्टर्स, देशभर में 24 घंटे की हड़ताल जारी

Photos: महिला डॉक्टर के साथ हुए दुष्कर्म के बाद गुस्साए डाक्टर्स, देशभर में 24 घंटे की हड़ताल जारी

by Pooja Attri
0 comment
Photos: Doctors angry after rape of female doctor, 24-hour strike continues across the country

Doctor Strike : कोलकाता में ट्रेनी महिला डॉक्टर के साथ हुए दुष्कर्म और हत्या के बाद देशभर में 24 घंटे के लिए डॉक्टर्स की हड़ताल जारी है. आइए देखें हड़ताल की एक झलक.

17 August, 2024

Doctor Strike : वेस्ट बंगाल की राजधानी कोलकाता में ट्रेनी महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और हत्या के बाद पूरा देश गुस्साया हुआ है. राजधानी में लगातार कई दिनों से प्रदर्शशन जारी है. इसी बीच इस जघन्य हत्याकांड के विरोध में डॉक्टरों ने 24 घंटे की हड़ताल का फैसला किया है. देशभर में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने 17 अगस्त, शनिवार की सुबह 6 बजे से देशव्यापी हड़ताल शुरू कर दी है. जानकारी के मुताबिक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा समेत देशभर के डॉक्टर लगातार 24 घंटे की हड़ताल पर हैं.

कब तक रहेगी हड़ताल?

IMA के अनुसार, डॉक्टरों की हड़ताल 17 अगस्त, शनिवार की सुबह 6 बजे से हड़ताल शुरू हो चुकी है, जो अगले दिन सुबह 6 बजे तक चलेगी. लेकिन हड़ताल के दौरान इमरजेंसी सेवाएं चालू रहेंगी, लेकिन OPD के साथ बाकी सेवाएं बंद रहेंगी.

क्यों की गई हड़ताल?

IMA ने रेजिडेंट डॉक्टरों के काम करने और आवास में बदलाव करने की मांग उठाई है. इन मांगों में 36 घंटे की ड्यूटी शिफ्ट और रेस्ट के लिए सुरक्षित जगहों की कमी जैसे मुद्दे शामिल हैं.

आरजी कार अस्पताल

दरअसल, जिस युवती के साथ दुष्कर्म और हत्या की वारदात हुई वह कोलकाता के आरजी कार अस्पताल में लगातार 36 घंटे की ड्यूटी कर रही थी.

सामने रखी गईं ये मांगे

IMA द्वारा एक केंद्रीय कानून की मांग की गई जिसमें 2023 में महामारी रोग अधिनियम और 1897 में किए गए संशोधनों को शामिल किया गया. इस मांग के पीछे की वजह यह है कि इससे 25 राज्यों में मौजूदा कानून और भी मजबूत होंगे.

पेशेवर जांच और न्याय

डॉक्टरों के संगठन ने अपराध की एक निश्चित समय-सीमा के अंदर सावधानी पूर्वक पेशेवर जांच और न्याय दिलाने की मांग की. वहीं, 14 अगस्त की रात को आरजी कार अस्पताल में तोड़फोड़ में शामिल होने वाले लोगों को कड़ी सजा देने की भी मांग की गई.

सुरक्षा प्रोटोकॉल

IMA ने कहा कि सभी अस्पतालों के सुरक्षा प्रोटोकॉल किसी हवाई अड्डे से कम नहीं होने चाहिए. साथ ही अस्पतालों को अनिवार्य सुरक्षा अधिकारों के साथ सुरक्षित क्षेत्र घोषित करना पहला कदम है.

पीड़ित परिवार को मुआवजा

CCTV कैमरे की मांग भी इसलिए अहम हो जाती है कि क्योंकि इससे सुरक्षा कर्मियों की तैनाती और प्रोटोकॉल का पालन किया जा सकता है. साथ ही, पीड़ित परिवार को क्रूरता के अनुरूप उचित और सम्मानजनक मुआवजा देने की मांग की गई है.

IMA के चैयरमेन ने दुख जताया

IMA अध्यक्ष ने कहा कि जिस लड़की के साथ यह घटना हुई, वह मध्यम वर्गीय परिवार की इकलौती बेटी थी.

युवती की दर्दनाक हत्या

जिस तरह से युवती की हत्या की गई वो काफी दर्दनाक थी. इस घटना के लिए उन्होंने आगे कहा कि यह मानवता के खिलाफ किया गया अपराध है.

यह काम करने वाली जगहों पर महिलाओं की सुरक्षा के मुद्दे से जुड़ा है. डॉक्टर और नर्स इस बात से चिंतित हैं कि वो अस्पताल में सुरक्षित नहीं हैं.

यह भी पढ़ें: देशभर में 24 घंटे की हड़ताल पर डॉक्टर्स, 5 Pointers में समझें IMA की क्या मांग? OPD समेत यह चीजें होंगी प्रभावित

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00