Home Trending अब तक कौन-कौन बना है हरियाणा का मुख्यमंत्री, कब हुआ गठन; जानिए इसका इतिहास

अब तक कौन-कौन बना है हरियाणा का मुख्यमंत्री, कब हुआ गठन; जानिए इसका इतिहास

by Nishant Pandey
0 comment
Who has become the Chief Minister of Haryana till now, when was it formed; Know its history

Haryana: हरियाणा राज्य की स्थापना 1 नवंबर 1966 को हुई. राज्य में इस बार होने जा रहा चुनाव हरियाणा का 15वां विधानसभा चुनाव है.

16 August, 2024

Haryana: जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) और हरियाणा (Haryana) में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) की तारीखों का निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को एलान कर दिया. हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों पर 1 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. वहीं, 4 अक्टूबर को मतगणना के बाद इसके नतीजे आएंगे. हरियाणा में पहली बार विधानसभा का चुनाव 1967 में हुआ था. तब से लेकर अब तक हरियाणा की राजनीति में कई बदलाव आ चुके हैं. राज्य में इस बार होने जा रहा चुनाव हरियाणा का 15वां विधानसभा चुनाव है.

हरियाणा का कब हुआ गठन

हरियाणा राज्य की स्थापना 1 नवंबर 1966 को हुई. 1966 में पंजाब का बंटवारा हुआ. इस बंटवारे के तहत हरियाणा और हिमाचल प्रदेश दो नए राज्यों का गठन किया गया. ब्रिटिश शासन काल में यह पंजाब प्रांत का हिस्सा था. हरियाणा की सीमाएं उत्तर में पंजाब एवं हिमाचल प्रदेश, पश्चिम तथा दक्षिण में राजस्थान से और पूर्व में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश से बंधी हुई हैं. हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ है जो केंद्र शासित प्रदेश होने के साथ-साथ पंजाब की भी राजधानी है.

अब तक कौन-कौन बना मुख्यमंत्री

हरियाणा में पहली बार विधानसभा का चुनाव साल 1967 में हुआ था. तब हरियाणा में विधानसभा की 81 सीटें थी. राज्य में पहली बार हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 47 सीटों पर जीतकर सरकार बनाई थी. पहली बार हरियाणा के मुख्यमंत्री भगवत दयाल शर्मा बने थे. इसके बाद राव बीरेंद्र सिंह फिर बंसी लाल, बनारसी दास गुप्ता, देवी लाल और भजन लाल मुख्यमंत्री बने. ओम प्रकाश चौटाला, बनारसी दास गुप्ता, हुकम सिंह, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, मनोहर लाल खट्टर हरियाणा में मुख्यमंत्री बन चुके हैं. वर्तमान में हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी हैं.

यह भी पढ़ें: हरियाणा में होगा त्रिकोणीय मुकाबला! BJP और कांग्रेस में सीधी टक्कर; AAP ने किया 90 सीटों पर चुनाव लड़ने का एलान

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00