Home Top News2 ‘ओ पुरुष मत आना…’ DMRC को क्यों करनी पड़ी लाखों यात्रियों से अपील ? 250 रुपये बचाने हैं तो जरूर पढ़ें यह खबर

‘ओ पुरुष मत आना…’ DMRC को क्यों करनी पड़ी लाखों यात्रियों से अपील ? 250 रुपये बचाने हैं तो जरूर पढ़ें यह खबर

by Preeti Pal
0 comment
O man, don't come, why did DMRC have to appeal to lakhs of passengers? If you want to save Rs 250 then definitely read this news

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो ने बड़े ही अनोखे अंदाज में पुरुष यात्रियों को चेतावनी दी है. उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया है जिसे देखने के बाद आप भी हैरान रह जाएंगे.

16 August, 2024

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) द्वारा संचालित मेट्रो ट्रेनों में सफर के दौरान यात्रियों को कई तरह के नियमों का पालन करना होता है. बावजूद इसके कई बार लोग जाने-अनजाने में महिला कोच में प्रवेश कर जाते हैं, जिससे महिला यात्रियों को दिक्कत पेश आती है. ज्यादातर बार उन्हें असहज स्थिति का सामना करना पड़ता है. ऐसे में लोगों को आगाह करने और जागरूक करने के मकसद से DMRC ने हाल ही में रिलीज हुई फिल्म ‘स्त्री-2’ का सहारा लिया है.

जारी किया मजेदार पोस्ट

DMRC ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट कर लिखा है- ‘ओ पुरुष मत आना, ये स्त्री कोच है’. इसके साथ उन्होंने फिल्म ‘स्त्री-2’ का पोस्टर भी लगाया. पोस्टर में फिल्म के सभी अहम किरदार नजर आ रहे हैं. इस पोस्ट में DMRC ने फिल्म के एक्टर राजकुमार राव, अपारशक्ति खुराना, श्रद्धा कपूर और बाकी अन्य कलाकारों को भी टैग किया है.

250 रुपये लगता है जुर्माना

DMRC के सीनियर अधिकारियों के मुताबिक, महिला कोच में प्रवेश करने वाले पुरुष यात्री के लिए जुर्माने की रकम 250 रुपये है. अगर कोई पुरुष महिला कोच में प्रवेश करता है तो उस पर 250 रुपये जुर्माना लगता है. हालांकि, कम जुर्माना लगने की वजह से लोग इसका फायदा भी उठाते हैं. यह अलग बात है कि बार-बार महिला कोच में प्रवेश करने पर जुर्माने के साथ जेल भेजे जाने तक का प्रावधान है, बावजूद इसके लोग इस नियम को अक्सर तोड़ते नजर आते हैं. यहां पर बता दें कि DMRC बीच-बीच में लोगों को अवेयर करने के साथ ही सबक सिखाने के मकसद से कई अभियान भी चलाता है.

चलाए जाते हैं अभियान

पुरुष यात्री महिलाओं के कोच में यात्रा नहीं करें, इसके लिए दिल्ली मेट्रो की ट्रेनों के अंदर घोषणाएं भी की जाती हैं. इसके साथ-साथ इस बारे में समय-समय पर आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर अभियान चलाते हैं. ऐसी घटनाओं पर नियंत्रण लगाने के लिए DMRC द्वारा विशेष अभियान भी चलाए जाते हैं. इसका असर भी होता है, लेकिन कुछ यात्री महिलाओं के कोच में प्रवेश करके परेशानी पैदा करते हैं.

यह भी पढ़ेंः Raayan OTT Release: थिएटर्स में रिलीज के 1 महीने बाद ही OTT पर आ रही है धनुष की ‘रायन’, नोट कर लें तारीख

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00