Home Sports Paris Paralympic के लिए 84 एथलीट, 25 से ज्यादा मेडल लाने का टार्गेट, पेरिस जा रहा भारत का अब तक का सबसे बड़ा दल

Paris Paralympic के लिए 84 एथलीट, 25 से ज्यादा मेडल लाने का टार्गेट, पेरिस जा रहा भारत का अब तक का सबसे बड़ा दल

by Divyansh Sharma
0 comment
Paris Paralympic के लिए 84 एथलीट, 25 से ज्यादा मेडल लाने का टार्गेट, पेरिस जा रहा भारत का अब तक का सबसे बड़ा दल- Live Times

Paris Paralympic 2024: भारत की ओर से अब तक का सबसे बड़ा दल पेरिस भेजा जा रहा है. पेरिस पैरालंपिक खेलों में 84 एथलीट भारत की ओर से भाग लेंगे.

16 August, 2024

Paris Paralympic 2024: ओलंपिक खेल में शानदार सफलता के बाद अब बारी है पेरिस पैरालंपिक की. भारत की ओर से अब तक का सबसे बड़ा दल पेरिस भेजा जा रहा है. पैरालंपिक खेलों में 84 एथलीट भारत की ओर से भाग लेंगे. अब तक के सबसे बड़े भारतीय दल से 25 से अधिक पदक जीतने की उम्मीद है. पेरिस पैरालंपिक खेल का आयोजन 28 अगस्त से लेकर 8 सितंबर तक होगा. भाग्यश्री जाधव और सुमित अंतिल पैरालंपिक में भारतीय दल के ध्वजवाहक होंगे. पैरालिंपिक में दोहरे स्वर्ण पदक विजेता देवेंद्र झाझरिया ने कहा कि भारतीय दल 2021 टोक्यो पैरालंपिक और 2023 हांग्जो एशियाई पैरा खेलों में रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन की गति को जारी रखेगा. बता दें कि भारत ने टोक्यो पैरालिंपिक में 19 पदक और पैरा एशियाई खेलों में ऐतिहासिक 111 पदक जीते थे.

‘खिलाड़ियों के प्रदर्शन को लेकर आश्वस्त’

पैरालंपिक में भारत के एथलीट 12 खेलों में भाग लेने के लिए तैयार हैं. इन खेलों में तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, कैनोइंग, साइकिलिंग, ब्लाइंड जूडो, पावरलिफ्टिंग, रोइंग, शूटिंग, तैराकी, टेबल टेनिस और ताइक्वांडो शामिल हैं. भारतीय पैरालंपिक समिति की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में दोहरे स्वर्ण पदक विजेता देवेंद्र झाझरिया ने कहा कि हमारे अधिकांश एथलीट बेहतरीन स्थिति में हैं. उन्होंने इस पैरालंपिक के लिए कड़ी ट्रेनिंग की है. हमें एथलेटिक्स, बैडमिंटन, तीरंदाजी और शूटिंग में विशेष परिणाम की उम्मीद है. सभी खिलाड़ी भारत को गौरवान्वित करने के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा कि हम सभी खिलाड़ियों के प्रदर्शन को लेकर बहुत आश्वस्त हैं और हमें 25 से अधिक मेडल जीतने का पूरा भरोसा है.

यह भी पढ़ें: PM मोदी ने पेरिस ओलिंपिक खिलाड़ियों से की मुलाकात, जानें मनु भाकर के लिए क्या बोले?

सबसे कम उम्र की एथलीट शीतल देवी

बता दें कि भारतीय टीम में अनुभवी और युवा एथलीटों का मिश्रण है. इनमें से कई अपने दूसरे या तीसरे पैरालिंपिक में भाग ले रहे हैं. अपने चौथे पैरालंपिक में भाग ले रहे अनुभवी एथलीट अमित कुमार सरोहा डिस्कस थ्रो में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. अमित कुमार सरोहा 39 वर्षीय एशियाई पैरा गेम्स पदक विजेता दल के सबसे उम्रदराज सदस्य हैं. भारतीय दल में सबसे कम उम्र की एथलीट 17 वर्षीय तीरंदाज शीतल देवी हैं. शीतल देवी का जन्म 2007 में फोकोमेलिया नामक एक दुर्लभ जन्मजात विकार के साथ हुआ था, जिसके कारण उनके हाथ अविकसित रह गए. इस कारण वह अपने हाथों के बजाय अपने पैरों से निशाना लगाती हैं. 2023 एशियाई पैरा खेलों में तीरंदाजी में व्यक्तिगत और मिश्रित टीम में स्वर्ण पदक जीतकर सुर्खियां बटोरी थी. भारतीय पैरालंपिक दल को Live Times News Channel की ओर से शुभकामनाएं.

यह भी पढ़ें: Paris Olympics 2024 में इन खिलाड़ियों ने किया देश का नाम रोशन, देखिए शानदार तस्वीरें

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00