Home National Assam Bomb Threat : असम को दहलाने की थी साजिश, ULFA की धमकी के बाद कई जगहों पर मिले बम !

Assam Bomb Threat : असम को दहलाने की थी साजिश, ULFA की धमकी के बाद कई जगहों पर मिले बम !

by Divyansh Sharma
0 comment
Assam Bomb Threat : असम को दहलाने की थी साजिश, ULFA की धमकी के बाद कई जगहों पर मिले बम !- Live Times

Assam Bomb Threat: इस पूरे घटनाक्रम ने खुफिया एजेंसियों की कार्यप्रणाली पर बड़ा प्रश्नचिह्न लगा दिया है. क्योंकि पुलिस को बमों को लेकर देर तक कोई जानकारी नहीं थी.

15 August, 2024

Assam Bomb Threat: उग्रवादी संगठन यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट ऑफ असम-इंडिपेंडेंट (United Liberation Front of Asom-Independent) ने स्वतंत्रता दिवस पर असम को दहलाने की साजिश रची थी. ULFA-I ने गुरुवार को दावा किया कि उसने स्वतंत्रता दिवस पर असम में सिलसिलेवार विस्फोट करने के लिए 24 स्थानों पर बम लगाए हैं. इसके बाद पुलिस ने गुवाहाटी समेत कई जगहों से 8 बम जैसे पदार्थ बरामद किए हैं. इस पूरे घटनाक्रम ने खुफिया एजेंसियों की कार्यप्रणाली पर बड़ा प्रश्नचिह्न लगा दिया है. क्योंकि पुलिस को बमों को लेकर तब तक कोई जानकारी नहीं थी, जब तक कि ULFA-I ने खुद नहीं बताया. बता दें कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर पूरा राज्य हाई अलर्ट पर था.

पूरे राज्य में हाई अलर्ट जारी

इसके कुछ देर बाद यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट ऑफ असम (इंडिपेंडेंट) की ओर से कथित तौर पर न्यूज एजेंसी PTI सहित कई मीडिया संस्थानों को भेजे गए Email में आतंकी संगठन ने दावा किया कि बम तकनीकी विफलता के कारण नहीं फटे. ULFA की ओर से कहा गया कि विस्फोट गुरुवार को सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच होने थे, लेकिन कुछ कारणों से विस्फोटकों को निष्क्रिय करने के लिए जनता से सहयोग मांगी गई. वहीं, DGP जीपी सिंह ने ‘X’ पर एक पोस्ट में कहा कि असम पुलिस ने बमों की तलाश में आज पूरे राज्य में तलाशी ली है. गुवाहाटी में दो स्थानों पर संदिग्ध वस्तुएं मिली, जिन्हें पुलिस के बम निरोधक दस्ते ने खोला. DGP ने कहा कि इन वस्तुओं के कुछ सर्किट और बैटरियां देखी गई और अंदर मौजूद पदार्थ को फोरेंसिक जांच के लिए भेज दिया गया है. DGP ने कहा कि लखीमपुर, शिवसागर, नलबाड़ी और नागांव में भी इसी तरह की वस्तुएं देखी गई हैं. इनका सुरक्षित तरीके से निपटान कर दिया गया है. इस संबंध में जांच शुरू कर दी गई है.

यह भी पढ़ें: Kolkata Doctor Case: मेडिकल कॉलेज में तोड़फोड़, IMA ने जताई सबूतों से छेड़छाड़ की आशंका; राज्यपाल ने भी किया दौरा

24 स्थानों में से आठ गुवाहाटी में

दरअसल, प्रतिबंधित संगठन ULFA ने गुरुवार को दावा किया की उसने 24 जगहों पर बम लगाए हैं. प्रतिबंधित संगठन ने 19 बमों के सटीक स्थानों की पहचान तस्वीरों सहित एक सूची जारी की और कहा कि इन स्थानों पर बम लगाए गए हैं. 24 स्थानों में से आठ गुवाहाटी में हैं. इनमें दिसपुर के लास्ट गेट पर एक खुला मैदान भी शामिल है. यह असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा और अन्य मंत्रियों के आधिकारिक आवासों के पास है. गुवाहाटी में नरेंगी आर्मी कैंटोनमेंट की ओर जाने वाला सतगांव रोड भी शामिल है. इसके अलावा गांधी मंडप के पास आश्रम रोड, राजधानी में पानबाजार, जोराबाट, भेटापारा, मालीगांव और राजगढ़ को भी बमों के ठिकानों के तौर पर बताया गया. शिवसागर, डिब्रूगढ़, लखीमपुर, नागांव, नलबाड़ी, तामुलपुर, तिनसुकिया और गोलाघाट जिलों में भी ULFA-I ने बम लगाने का दावा किया.

कहां से क्या हुआ बरामद

शिवसागर- दो लावारिस वाहनों में दो संदिग्ध वस्तुएं बरामद
लखीमपुर- तिलुंग में एक लावारिस ट्रक और निरीक्षण बंगले के सामने लालुक बाजार से बम जैसे उपकरण जब्त
नलबाड़ी- एक पुरानी एम्बुलेंस बरामद
नागांव- एक पैकेट बरामद
दिसपुर- गांधी मंडप और पानबाजार के पास आश्रम रोड पर मिली संदिग्ध वस्तुएं

बता दें कि इससे पहले साल 2008 में नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड (National Democratic Front of Boroland) के रंजन दैमारी गुट ने 30 अक्टूबर को पूरे असम में सिलसिलेवार बम विस्फोट किए थे. इसमें 88 लोगों की जान चली गई थी और 500 से ज्यादा लोग घायल हुए थे.

यह भी पढ़ें: Kolkata Doctor Case में आखिरकार Rahul Gandhi ने तोड़ी चुप्पी, पूरी व्यवस्था और प्रशासन पर लगाए गंभीर आरोप

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00