Home National 9 राज्यों की 12 राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीख का हुआ एलान, जानें पूरा शेड्यूल

9 राज्यों की 12 राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीख का हुआ एलान, जानें पूरा शेड्यूल

by Sachin Kumar
0 comment
Rajya Sabha 12 seats By-elections announced 9 states full schedule

Rajya Sabha Election : राज्यसभा की 12 सीटों पर होने वाले चुनाव की तारीख का इलेक्शन कमीशन ने एलान कर दिया है. इनमें से तेलंगाना की एक सीट पर कांग्रेस ने अभिषेक मनु सिंघवी को उम्मीदवार बनाया है.

14 August, 2024

Rajya Sabha Election : राज्यसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए इलेक्शन कमीशन ने तारीख का एलान कर दिया है, जिनमें 9 राज्यों की 12 सीटों पर 3 सितंबर को चुनाव होंगे. इन सीटों पर BJP के नेतृत्व वाले NDA को बहुमत मिलता दिख रहा है. दूसरी तरफ कांग्रेस ने बुधवार को तेलंगाना में राज्यसभा उपचुनाव के लिए अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhvi) को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सिंघवी के नाम को मंजूरी दी है.

केशव राव ने BRS छोड़कर कांग्रेस को किया ज्वाइन

राज्यसभा की 12 सीटों में से 1 सीट तेलंगाना की है, जहां केशव राव ने हाल ही में भारत राष्ट्र समिति (BRS) छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए और सदन से इस्तीफा दे दिया था. दूसरी सीट ओडिशा में बीजू जनता दल (BJD) की सांसद ममत मोहंता ने राज्यसभा की सदस्यता और पार्टी की प्राथमिकता से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद वह BJP में शामिल हो गईं.

क्रॉस वोटिंग की वजह से सिंघवी की हुई हार

इस साल हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा की एक सीट पर चुनाव हुआ था. यहां से कांग्रेस प्रत्याशी अभिषेक मनु सिंघवी और BJP उम्मीदवार हर्ष महाजन के बीच सीधा मुकाबला था . लेकिन कांग्रेस के 6 और 3 निर्दलीय उम्मीदवारों ने क्रॉस वोटिंग कर दी और दोनों प्रत्याशियों को 34-34 वोट मिले. इसके बाद चुनाव आयोग ने 27 फरवरी को लॉटरी प्रक्रिया को अपनाया और हर्ष महाजन चुनाव जीत गए.

NDA राज्यसभा में पूरा कर लेगा बहुमत

बता दें कि 245 (233 निर्वाचित+12 मनोनीत) सीटों वाली राज्यसभा में 229 सदस्यों की ताकत है. इनमें से BJP के पास 87 और उसके सहयोगी दलों के सदस्यों को मिलाकर यह संख्या 105 तक पहुंच गई है. लेकिन आमतौर पर मनोनीत सदस्य सरकार के साथ अपना वोट डालते हैं. ऐसे में NDA घटक के पास कुल सांसदों की संख्या 111 हो गई है. इसके अलावा 12 सीटों पर होने वाले उपचुनाव में से NDA 11 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. अगर ऐसे होता है तो NDA की संख्या 122 तक पहुंच जाएगी.

यह भी पढ़ें- Kolkata Doctor Case में आखिरकार Rahul Gandhi ने तोड़ी चुप्पी, पूरी व्यवस्था और प्रशासन पर लगाए गंभीर आरोप

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00