Home National Amrit Udyan में कैसे मिलेगी एंट्री ? कौन-कौन सी मुफ्त सेवा का मिलेगा लाभ, नोट करें पूरी डिटेल

Amrit Udyan में कैसे मिलेगी एंट्री ? कौन-कौन सी मुफ्त सेवा का मिलेगा लाभ, नोट करें पूरी डिटेल

by Preeti Pal
0 comment
amrit udyan

Amrit Udyan News : अमृत उद्यान में लोग 16 अगस्त से अगले महीने 15 सितंबर तक सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक फूलों का दीदार करने का प्लान बना सकते हैं.

14 August, 2024

Amrit Udyan News : अगर आप अलग-अलग फूलों और खूबसूरत पौधों का दीदार एक ही जगह पर करना चाहते हैं तो तैयार हो जाइये. राष्ट्रपति भवन परिसर में स्थित अमृत उद्यान महोत्सव का उद्घाटन बुधवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने किया, जिसके बाद आगामी 16 अगस्त से आम लोग भी यहां पर एंट्री पा सकेंगे. Rashtrapati Bhavan द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार, आम लोग 16 अगस्त से लेकर अगले महीने 15 सितंबर तक अमृत उद्यान में आकर खूबसूरत फूलों और पौधों को निहार सकेंगे.

खेल दिवस और शिक्षक दिवस पर रहेगा आरक्षण

राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी बयान में बताया गया है कि अमृत उद्यान आगामी 16 अगस्त से अगले महीने 15 सितंबर तक सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक आम जनता के लिए खुला रहेगा. सप्ताह में एक दिन सोमवार को अमृत उद्यान बंद रहेगा, क्योंकि इस दिन इसका रखरखाव किया जाएगा. यहां पर यह ध्यान रखना जरूरी है कि शनिवार से रविवार तक शाम 5 बजकर 15 मिनट तक ही रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे, क्योंकि इसके बाद एंट्री नहीं दी जाएगी. इसके साथ ही 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर खिलाड़ियों के लिए और अगले महीने 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षकों के लिए अमृत उद्यान में प्रवेश आरक्षित रहेगा.

वहां जाकर भी रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे

अमृत उद्यान में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी है. कुल मिलाकर एंट्री निःशुल्क है, लेकिन पंजीकरण के बाद ही यहां एंट्री मिलेगी. इच्छुक लोग राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट (https://visit.rashtrapatibhavan.gov.in/) पर ऑनलाइन अपना स्लॉट बुक कर सकते हैं. इसके साथ ही दिए गए स्लॉट में ही लोग आ सकेंगे. इसके अलावा वॉक-इन विजिटर गेट नंबर 35 के बाहर रखे गए स्वयं सेवा कियोस्क के माध्यम से अपना पंजीकरण करा सकते हैं. प्रवेश नॉर्थ एवेन्यू रोड के पास राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर 35 से मिलेगा. इसके साथ ही यहां आने वाले लोगों की सुविधा के लिए केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन से गेट नंबर 35 तक निःशुल्क शटल बस सेवा भी उपलब्ध होगी.

यह भी पढ़ेंः 26 या 27 अगस्त, आखिर कब मनाई जाएगी जन्माष्टमी? फटाफट दूर करें कन्फ्यूजन

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00