Home Entertainment सोलवां सावन से मॉम तक: सदियों तक ना भूलेगा जमाना बॉलीवुड की ‘चांदनी’ का अफसाना

सोलवां सावन से मॉम तक: सदियों तक ना भूलेगा जमाना बॉलीवुड की ‘चांदनी’ का अफसाना

by Preeti Pal
0 comment
sridevi

Sridevi: हिंदी सिनेमा की पहली फीमेल सुपरस्टार कहलाने वालीं श्रीदेवी आज भी फैन्स के दिलों में जिंदा हैं. आज उनकी बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर जानते हैं एक्ट्रेस के बारे में कुछ दिलचस्प बातें.

13 August, 2024

Sridevi: कभी ‘रूप की रानी’, कभी ‘चांद के टुकड़े’ की ‘चांदनी’ तो कभी अंगूठी में जड़ा ‘नगीना’ और हिंदी सिनेमा के लिए एक अनमोल ‘तोहफा’…. आज बात उस हसीन अदाकारा के बारे में जिन्होंने ना सिर्फ हिंदी बल्कि तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ फिल्मों में भी बड़ा नाम कमाया. हिंदी सिनेमा की पहली फीमेल सुपरस्टार कहलाने वाली उस खूबसूरत एक्ट्रेस का नाम था श्रीदेवी. 5 फिल्मफेयर अवॉर्ड विनर, सालों तक सबसे ज्यादा फीस लेने वालीं एक्ट्रेसेस में से एक श्रीदेवी को भारत सरकार ने पद्म श्री से भी सम्मानित किया. आज भले ही श्रीदेवी इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन उनकी याद हमेशा लोगों के दिलों में रहेगी. ऐसे में आज सुपरस्टार श्रीदेवी की बर्थ एनिवर्सरी पर उनकी जिंदगी के कुछ अहम पहलुओं पर एक नजर डालते हैं.

4 साल की उम्र में बनीं एक्ट्रेस

जिस उम्र में लड़कियां गुड्डे-गुड़ियों से खेलती हैं तब श्रीदेवी ने लाइट-कैमरा और एक्शन पर फोकस करना शुरू कर दिया था. साल 1967 में तमिल फिल्म ‘कंधन करुणई’ रिलीज हुई थी जिसमें श्रीदेवी ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया. उस वक्त उनकी उम्र सिर्फ 4 साल थी. तमिल फिल्मों में अपनी पहचान बनाने के बाद श्रीदेवी ने ‘रानी मेरा नाम’ से बॉलीवुड में कदम रखा. साल 1972 में रिलीज हुई इस फिल्म ने श्रीदेवी के लिए बॉलीवुड के दरवाजे भी खोल दिए लेकिन अभी तक वह एक बाल कलाकार के रूप में ही काम कर रही थीं. फिर साल 1979 में रिलीज हुई ‘सोलवां सावन’ जिससे श्रीदेवी ने बतौर लीड एक्ट्रेस बॉलीवुड में डेब्यू किया मगर उन्हें पहचान मिली साल 1983 में आई फिल्म ‘हिम्मतवाला’ से जिसमें उनके साथ जितेन्द्र लीड रोल में थे. इस फिल्म में श्रीदेवी की खूबसूरती और डांस ने हर किसी को अपना दीवाना बनाया. इसके बाद ‘तोहफा’, ‘सदमा’, ‘कर्मा’, ‘नगीना’, ‘मिस्टर इंडिया’ और ‘चालबाज’ जैसी हिट फिल्मों ने श्रीदेवी को बुलंदियों पर पहुंचा दिया. यश चोपड़ा की म्यूजिकल रोमांटिक फिल्म ‘चांदनी’ ने तो श्रीदेवी को हिंदी सिनेमा की टॉप एक्ट्रेसेस की लिस्ट में खड़ा कर दिया.

जब मिथुन के प्यार में पागल थीं श्रीदेवी

ये तो थी श्री देवी की प्रोफेशनल लाइफ की बात, अब जरा उनकी पर्सनल लाइफ पर भी एक नजर डाल लेते हैं. एक वक्त था जब फिल्मी गलियारों में श्रीदेवी और मिथुन चक्रवर्ती की मोहब्बत के अफसाने सुनाए जाते थे. फिल्म ‘जाग उठा इंसान’ की शूटिंग के वक्त पहली बार दोनों की नजरें मिलीं. नजरों ने दिल पर वार किया और मिथुन और श्रीदेवी का दिल एक-दूसरे के लिए धड़कने लगा. खबर तो दोनों की सीक्रेट शादी की भी थी. हालांकि, साल 1988 में मिथुन और श्रीदेवी अलग हो गए. दरअसल, कहानी में ट्विस्ट यह था कि मिथुन पहले से शादीशुदा थे. जब उनकी पत्नी योगिता बाली को श्रीदेवी और मिथुन के अफेयर के बारे में पता चला तब दोनों के बीच जबरदस्त झगड़ा हुआ. इतना ही नहीं, योगिता ने मिथुन को बच्चों के साथ घर छोड़ने की धमकी तक दे डाली. आखिरकार, मिथुन ने हार माल ली और श्रीदेवी से अलग होने का फैसला कर लिया. फिर कई सालों तक श्रीदेवी ने अपनी जिंदगी में किसी को आने नहीं दिया मगर साल 1996 में फिल्म प्रोड्यूसर बोनी कपूर से शादी कर उन्होंने हर किसी को हैरान कर दिया. बोनी भी पहले से शादीशुदा और 2 बच्चों के पिता थे. यहां भी श्रीदेवी को जमाने ने खूब भला बुरा कहा लेकिन उन्होंने किसी की परवाह नहीं की.

यह भी पढ़ेंः Sridevi Birth Anniversary: ‘चांदनी’ का क्या है चांदनी चौक से कनेक्शन?

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00