Home Top News2 10 महीने बाद मालदीव के राष्ट्रपति की अक्ल आई ठिकाने, विदेश मंत्री के सामने Muizzu ने की भारत की जमकर तारीफ

10 महीने बाद मालदीव के राष्ट्रपति की अक्ल आई ठिकाने, विदेश मंत्री के सामने Muizzu ने की भारत की जमकर तारीफ

by Divyansh Sharma
0 comment
10 महीने बाद मालदीव के राष्ट्रपति की अक्ल आई ठिकाने, विदेश मंत्री के सामने Muizzu ने की भारत की जमकर तारीफ- Live Times

India Maldives Relations: विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर (S. Jaishankar) की तीन दिवसीय मालदीव यात्रा के बाद राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू (Mohamed Muizzu) के सुर अचानक से बदल गए हैं.

12 August, 2024

India Maldives Relations: ‘इंडिया आउट’ का नारा देकर मालदीव की सत्ता में आए मोहम्मद मुइज्जू (Mohamed Muizzu) की अक्ल ठिकाने आ गई है. भारतीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर (S. Jaishankar) की तीन दिवसीय मालदीव यात्रा के दौरान राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के सुर अचानक से बदल गए हैं. 10 महीने पहले मालदीव की सत्ता में आते ही चीन का दौरा कर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ भारत को नसीहत देने वाले मोहम्मद मुइज्जू अब भारत की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर की मौजूदगी में कई समझौतों पर भी साइन किया और नवीनीकृत भी किया.

‘भारत के सहयोग से मालदीव को मिलेगा लाभ’

भारतीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर से मुलाकात के बाद मोहम्मद मुइज्जू ने भारत-मालदीव डेवलपमेंट पार्टनरशिप समारोह को संबोधित करते हुए भारत की जमकर तारीफ की. उन्होंने मालदीव और भारत के बीच ऐतिहासिक और घनिष्ठ संबंधों को मजबूत करने के प्रतिबद्धता की पुष्टि की. उन्होंने कहा कि भारत हमेशा से मालदीव के सबसे करीबी सहयोगियों और अमूल्य भागीदारों में से एक रहा है. मालदीव को जब भी जरूरत पड़ी, भारत ने सहायता की है. उन्होंने कहा कि भारत के सहयोग से मालदीव को आर्थिक लाभ मिलेगा. समारोह में बोलते हुए मोहम्मद मुइज्जू ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार के प्रति मालदीव को उनके उदार और लगातार सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया. मोहम्मद मुइज्जू ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए अपनी हाल की भारत यात्रा को भी याद करते हुए इस निमंत्रण के लिए आभार व्यक्त किया.

यह भी पढ़ें: Bangladesh में तख्तापलट की इनसाइड स्टोरी, जानें USA ने क्यों गिराई Sheikh Hasina की सरकार?

‘भारत ने UPI से डिजिटल लेनदेन में लाई क्रांति’

मालदीव के राष्ट्रपति ने अपने भाषण का समापन इस बात पर जोर देते हुए किया कि सदियों पुरानी मित्रता, आपसी सम्मान और भाईचारे की भावना ने मालदीव और भारत के बीच संबंधों को मजबूत किया है. उन्होंने आगे कहा कि मालदीव के लोग भारतीय लोगों के साथ गहरे और ऐतिहासिक संबंधों को महत्व देते हैं और इसके संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध हैं. बता दें कि डॉ. एस जयशंकर की मौजूदगी में मालदीव की ओर से कई समझौतों पर भी साइन और नवीनीकृत भी किया गया. मालदीव की ओर से 1 हजार सिविल सेवा अधिकारियों को प्रशिक्षित करने के लिए और माले में क्षमता निर्माण समझौता ज्ञापन को नवीनीकृत किया गया. इसके साथ ही दोनों देशों ने दोनों देशों ने UPI समझौते से जुड़े MoU पर भी शुक्रवार को हस्ताक्षर किया. मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर ने कहा कि भारत ने UPI के माध्यम से डिजिटल लेनदेन में क्रांति ला दी है.

यह भी पढ़ें: Japan में देखने को मिल सकता है तबाही का मंजर, भारतीयों के लिए जारी हुई Advisory

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00