Home Top 3 News इस Independence Day 2024 पर सुनें ये देशभक्ति गीत, ‘स्वर कोकिला’ समेत एआर रहमान ने दी मधुर आवाज

इस Independence Day 2024 पर सुनें ये देशभक्ति गीत, ‘स्वर कोकिला’ समेत एआर रहमान ने दी मधुर आवाज

by Arsla Khan
0 comment
इस Independence Day 2024 पर सुने ये देशभक्ति गाने, 'स्वर कोकिला' समेत एआर रहमान ने दी मधुर आवाज

Independence Day 2024 : इस बार देश में 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है. ऐसे में हम आपके लिए देशभक्ति के रंग में रंगे कुछ बेहतरीन गाने लेकर आए हैं. जिसमें ‘स्वर कोकिला’ मंगेशकर से लेकर एआर रहमान जैसे कई बड़े गीतकार ने अपनी आवाज दी है.

12 August, 2024

Top 5 Desh Bhakti Songs: स्वतंत्रता दिवस हो और देशभक्ति गीत न हो ऐसा भला कैसे हो सकता है. गीत-संगीत हम सभी के दिलों में एक अलग जगह बनाते हैं. मन को शान्त करते हैं और एक नई ऊर्जा उत्पन्न करते है. ऐसा भी कहा जाता है कि जब भी किसी इंसान का मन अच्छा न हो तो उसे संगीत सुनना चाहिए. संगीत सुनने से इंसान का मन शांत और पॉजिटिव हो जाता है. साल 1947 में आजादी मिलने के बाद से कई कलाकारों ने ऐसे देशभक्ति गाने गाए जो हमारे दिल में एक अलग छाप छोड़ गए हैं. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही गीतों की सूची लेकर आएं हैं.

Sandese Aate Hai

साल 1997 में बनी फिल्म बॉर्डर का यह ट्रैक सॉन्ग भला किसने नहीं सुना होगा. इस गीत को बहुत ही खुबसूरती के साथ रूप कुमार राठौड़ और सोनू निगम ने गाया था. आज भी इस गीत को सुनकर देशवासियों का खून उबाल मारने लगता है. देशभक्ति में लीन लोग इन गाने को सुनते ही जोश में आ जाते हैं.
गायकः कुमार राठौड़ और सोनू निगम

Vande Mataram

स्कूली समय से सुनी जाने वाली यह सुंदर कविता बंकिम चंद्र चटर्जी ने लिखी है. October 1937 में इस कवीता को देश का राष्ट्रीय गीत बना दिया गया. उससे पहले इसे बॉलीवुड की ‘स्वर कोकिला’ कही जाने वालीं लता मंगेशकर और एआर रहमान जैसे मशहूर संगीतकारों ने अपनी आवाज भी दी.
गायकः लता मंगेशकर और एआर रहमान

I Love My India

ये दुनिया इक दुल्हन, दुल्हन के माथे की बिंदिया’ यह चंद लाइनें फिल्म परदेस से ली गई हैं. साल 1997 में इस गाने को शंकर महादेवन, हरिहरन और कविता कृष्णमूर्ति ने अपनी आवाज दी. आज भी इस गाने को खूब सुना जाता है. अधिकतर देशभक्ति गीतों के विपरीत इस गाने को सुनकर एक चिल वाइब आती है.
गायिकाः शंकर महादेवन, हरिहरन और कविता कृष्णमूर्ति

यह भी पढ़ें : Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस पर क्यों उड़ाई जाती है पतंग? सालों पुरानी है यह परंपरा; जानें इसका महत्व

Mera Mulk Mera Desh

साल 1996 में आई दिलजले फिल्म का ‘मेरा मुल्क मेरा देश मेरा ये वतन शांति का उन्नति का प्यार का चमन’ गीत बेहद ही खुबसूरती के साथ गाया गया था. इस गाने में आकाश खुराना और फरीदा जलाली ने अपनी मधुर आवाज दी.
गायकः आकाश खुराना, फरीदा जलाली

Rang De Basanti

साल 2006 में आई फिल्म रंग दे बसंती के इस गीत को जितनी बार सुनो उतनी बार कम लगता है. इस गीत को गायक दलेर मेहंदी ने अपनी आवाज दी. इस गाने को सुनने के बाद देश प्रेमियों के दिल में एक अलग ही ऊर्जा दिखने लगती है.
गायक: दलेर मेहंदी

यह भी पढ़ें : ‘हम सब भारतीय हैं’ आ रहा है Independence Day, अपने दोस्तों को भेजे देशभक्ति के रंग में रंगे ये Best Quotes

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00