Home Top News Bangladesh Violence: भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर क्यों बढ़ी सेना की टेंशन ? अलर्ट मोड पर केंद्र सरकार

Bangladesh Violence: भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर क्यों बढ़ी सेना की टेंशन ? अलर्ट मोड पर केंद्र सरकार

by Divyansh Sharma
0 comment
Bangladesh Violence: भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर क्यों बढ़ी सेना की टेंशन ? अलर्ट मोड पर केंद्र सरकार- Live Times

Bangladesh Violence: पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले के सीतलकूची के पास भारत-बांग्लादेश सीमा पर शुक्रवार की सुबह तनाव पैदा हो गया.

09 August, 2024

Bangladesh Violence: बांग्लादेश में हालात अभी भी सामान्य नहीं हुए हैं. बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदुओं पर हमले हो रहे हैं. अल्पसंख्यक हिंदू भारत आने के लिए भारत-बांग्लादेश सीमा पर जमा हो रहे हैं. इसे लेकर भारत सरकार भी एक्शन मोड में हैं. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बांग्लादेश में जारी हालात के मद्देनजर भारत-बांग्लादेश सीमा पर नजर रखने के लिए एक समिति गठित की है. यह समिति बांग्लादेशी अधिकारियों के साथ बातचीत जारी रखेगी, जिससे वहां रहने वाले भारतीय नागरिकों, हिंदुओं और अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके. गृहमंत्री अमित शाह ने अपने ‘X’ हैंडल पर पोस्ट कर बताया कि इस समिति की अध्यक्षता सीमा सुरक्षा बल के पूर्वी कमान के ADG करेंगे.

बॉर्डर गार्ड्स ने संभाला मोर्चा

वहीं दूसरी ओर, पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले के सीतलकूची के पास भारत-बांग्लादेश सीमा पर शुक्रवार की सुबह तनाव पैदा हो गया. जानकारी के मुताबिक बड़ी संख्या में घबराए बांग्लादेशी नागरिक भारत में घुसने की कोशिश में सीमा के दूसरी तरफ पहुंच गए. बताया जा रहा है कि कंटीले तारों के पास पहुंची भीड़ में ज्यादातर बांग्लादेशी हिंदू शामिल थे. हालांकि, सीमा पर निगरानी रखने वाले बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (Border Security Force) ने इस प्रयास को विफल कर दिया. BSF की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, बाद में बॉर्डर गार्ड्स बांग्लादेश के जवानों की मदद से बांग्लादेशियों को सीमा से दूर ले जाया गया. बता दें कि, सीमा पर BSF की भारी संख्या में तैनाती की गई है.

यह भी पढ़ें: भारत में कब तक रुकेंगी Sheikh Hasina? MEA ने दिया अपडेट, बांग्लादेश की नई सरकार को लेकर कही बड़ी बात

‘हिंदुओं हो रहे हमले असहनीय’

बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदुओं पर हो रहे हमलों को लेकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (Rashtriya Swayamsevak Sangh) ने भी चिंता व्यक्त की. साथ ही उन्होंने नरेन्द्र मोदी सरकार से उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करने का आग्रह किया. RSS महासचिव दत्तात्रेय होसबोले ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर एक पोस्ट कर बांग्लादेश की अंतरिम सरकार से ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए तत्काल सख्त कार्रवाई करने का आग्रह किया. उन्होंने विश्व समुदाय और भारत के सभी राजनीतिक दलों से हिंदू, बौद्ध और अन्य अल्पसंख्यक समुदायों के सदस्यों के साथ एकजुट होने का भी आग्रह किया. इसी के साथ उन्होंने अल्पसंख्यक हिंदुओं हो रहे हमलों को उन्होंने असहनीय बताया.

यह भी पढ़ें: पेशावर-मुल्तान की सड़कों पर उतरा लोगों का सैलाब, क्या Pakistan में भी लगेगी Bangladesh जैसी ‘आग’?

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00