Home Top News2 जानिए कौन हैं शुभांशु और प्रशांत, जिन्हें चुना गया भारत-अमेरिका के एक खास मिशन के लिए

जानिए कौन हैं शुभांशु और प्रशांत, जिन्हें चुना गया भारत-अमेरिका के एक खास मिशन के लिए

by Live Times
0 comment
जानिए कौन हैं शुभांशु और प्रशांत, जिन्हें चुना गया भारत-अमेरिका के एक खास मिशन के लिए

Gaganyaan Mission: भारत ने इंडो-यूएस स्पेस मिशन के लिए अपने प्रमुख अंतरिक्ष यात्री का चयन कर लिया है. अब इसे लेकर इसरो ने बड़ी घोषणा की है.

03 August, 2024

Gaganyaan Mission: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने एक बड़ी घोषणा की है. इसरो ने ग्रुप कैप्टन शुभांशु शुक्ला (Shubhanshu Shukla) और प्रशांत बालकृष्णन नायर (Prashant Balakrishnan Nair) को आगामी इंडो-यूएस स्पेस मिशन (Indo US Space Mission) के लिए प्रधान अंतरिक्ष यात्री के रूप में चुना है. इस मिशन में ग्रुप कैप्टन शुभांशु शुक्ला मुख्य पायलट और प्रशांत बालकृष्णन नायर बैकअप पायलट के रूप में अपनी भूमिका निभाएंगे. हालांकि, दोनों कैप्टन इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) कब जाएंगे? इसका एलान अभी नहीं हुआ है, मगर इसी हफ्ते से शुभांशु और प्रशांत की ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी.

कौन हैं शुभांशु शुक्ला?

बता दें कि ग्रुप कैप्टन शुभांशु शुक्ला लखनऊ के रहने वाले हैं. उनका जन्म 10 अक्टूबर 1985 को हुआ. उन्होंने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) से स्नातक की डिग्री प्राप्त की. 17 जून 2006 को शुभांशु का भारतीय वायु सेना (IAF) के लड़ाकू शाखा में चयन हो गया. इनकी पत्नी पेशे से डेंटिस्ट हैं. शुभांशु को Su-30MKI, MIG-21, MIG-29, जगुआर और हॉक सहित कई विमानों को चलाने का व्यापक अनुभव है.

कौन हैं प्रशांत बालकृष्णन?

कैप्टन प्रशांत बालकृष्णन का जन्म 26 अगस्त 1976 को केरल के तिरूवजियाड में हुआ. बता दें कि प्रशांत भी NDA के पूर्व छात्र रह चुके हैं. उन्हें एयरफोर्स एकेडमी में स्वार्ड ऑफ ऑनर अवॉर्ड भी मिल चुका है. ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालकृष्णन क्लास-A के फ्लाइट ट्रेनर हैं. उनके पास 3000 घंटे से ज्यादा की उड़ान का अनुभव है. उन्होंने सुखोई-30MKI, मिग-21, मिग-29, हॉक, डोर्नियर और An-32 एयरक्राफ्ट भी उड़ाए हैं.

यह भी पढ़ें: BSF DG: केंद्र ने BSF चीफ और डिप्टी चीफ को हटाया, नितिन अग्रवाल कार्यकाल पूरा न करने वाले बने पहले DG

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00