Home Top News2 Rahul Gandhi का ‘केजरीवाल’ मॉडल, किस मामले में कांग्रेस सांसद पर पड़ने वाला है छापा?

Rahul Gandhi का ‘केजरीवाल’ मॉडल, किस मामले में कांग्रेस सांसद पर पड़ने वाला है छापा?

by Live Times
0 comment
Rahul Gandhi का ‘केजरीवाल’ मॉडल, किस मामले में कांग्रेस सांसद पर पड़ने वाला है छापा?

Rahul Gandhi ED raid : पहली बार राहुल गांधी ने खुद पर छापे की बात की है. ऐसे में राहुल का मामला वैसा ही प्रतीत हो रहा है जैसे अरविंद केजरीवाल के साथ हुआ था.

02 August, 2024

नई दिल्ली, धर्मेन्द्र कुमार सिंह : राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने आधी रात को राजनीतिक धमाका किया है. सुबह होते-होते खबर आग की तरफ फैल गई है कि विपक्ष के नेता राहुल गांधी के घर पर ED का छापा (ED raid) पड़ने वाला है. गौरतलब है कि, जब पूरा देश नींद की आगोश में था तब, रात के 1 बजकर 52 मिनट पर राहुल गांधी ने X पर पोस्ट किया. अपने पोस्ट में राहुल गांधी ने लिखा कि जाहिर है 2 इन 1 को मेरा चक्रव्यूह भाषण पसंद नहीं आया. ED के अंदरूनी लोगों ने मुझे बताया कि छापेमारी की योजना बनाई जा रही है. मैं बाहें फैलाकर ED का इंतजार कर रहा हूं. उन्हें चाय और बिस्कुट मेरी तरफ से दी जाएगी. वहीं दूसरी ओर, सरकार की तरफ से इस पर कुछ नहीं बोला गया है और न ही ED ने इसका जवाब दिया है. लेकिन, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि राहुल झूठ फैला रहे हैं, जब सदन चल रहा है तो इस मुद्दे को सदन में उठाना चाहिए. राहुल गांधी बताए कि उनको फोन कौन किया है?

इससे पहले राहुल गांधी ने चक्रव्यूह की बात पर संसद में सरकार को घेरा था. दरअसल, 29 जुलाई को लोकसभा में बजट 2024 पर बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अभिमन्यु को फंसाकर छह लोगों ने मारा. उन्होंने चक्रव्यूह को पद्मव्यूह बताते हुए कहा कि यह एक उल्टे कमल की तरह होता है. अभिमन्यु को 6 लोगों ने मारा था. आज भी चक्रव्यूह के बीच में 6 लोग हैं. चक्रव्यूह के बिल्कुल सेंटर में 6 लोग सब कंट्रोल करते हैं. जैसे उस टाइम 6 लोग कंट्रोल करते थे. वैसे आज भी 6 लोग कंट्रोल कर रहे हैं. उनका सीधा निशाना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह पर था. हालांकि, BJP की तरफ से अनुराग ठाकुर ने राहुल पर करारा जवाब दिया था.

क्या राहुल पर ED का छापा पड़ने वाला है?

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, रात में ED के किसी अधिकारी का फोन राहुल के पास आया और छापा पड़ने की बात की गई. इस पर राहुल गांधी ने रात में अपने करीबी नेताओं से चर्चा की. इसके बाद सोशल मीडिया X पर जानकारी का साझा की. लेकिन, इस बीच सवाल यह है कि आखिर राहुल गांधी पर क्यों छापा पड़ने वाला है? क्या उन्होंने कोई गड़बड़ी की है, अगर गड़बड़ी की है तो क्या देश का मामला है या विदेश का मामला है? इन सवालों पर न तो कांग्रेस की तरफ से खुलासा किया गया है और नहीं सरकार की तरफ से कुछ बोला गया है. हालांकि, सहयोगी पार्टी शिवसेना-उद्धव गुट के नेता संजय राऊत ने कहा है कि राहुल गांधी और हम सभी के खिलाफ साजिश रची जा रही है. यह साजिश यहां नहीं बल्कि विदेश से हो रही है. कुछ भी हो सकता है. कल को राहुल गांधी पर हमला भी हो सकता है. हम पर भी हमला हो सकता है. संजय राऊत विदेश की बात कर रहे हैं. ऐसे में दावा यह है कि यह पैसे और फंडिंग से जुड़ा मामला हो सकता है. क्या नेशनल हेराल्ड से जुड़े मामले में कार्रवाई हो सकती है. क्योंकि यह मामला हाई कोर्ट में है और राहुल गांधी को फिलहाल राहत मिली हुई है. जब मामला कोर्ट में है तो क्या ED इस मामले में पूछताछ कर सकती है? दावे के साथ कुछ नहीं कहा जा सकता है कि आखिरकार किस मामले ED की रेड पड़ सकती है.

यह भी पढ़ें: मल्लिकार्जुन खरगे ने केंद्र सरकार से कर दी ऐसी अपील, जिस पर मच गया बवाल

क्या राहुल केजरीवाल का मॉडल अपना रहे हैं?

राहुल गांधी अकसर ED और CBI के दुरुपयोग का मामला उठाते रहते हैं. हालांकि, पहली बार राहुल गांधी ने खुद पर छापे की बात की है. ऐसे में राहुल का मामला वैसा ही प्रतीत हो रहा है जैसे अरविंद केजरीवाल के साथ हुआ था. अरविंद केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी से पहले इसी तरह के दावे मनीष सिसोदिया, संजय सिंह और सत्येन्द्र जैन को लेकर की थी. बाद में खुद अपनी गिरफ्तारी की भी बात कही थी. आम आदमी पार्टी के सभी नेता गिरफ्तार हुए. पता दें कि जब अरविंद केजरीवाल ने गिरफ्तारी का दावा किया था तब कुछ समय बाद गिरफ्तारी हुई. अब ऐसे में सवाल यह भी है कि क्या राहुल गांधी भी अरविंद केजरीवाल के पद चिन्ह पर चल रहे हैं. बहरहाल, राहुल ने यह दावा करके खलबली मचा दी है. कयास लगाए जा रहे हैं कि छापेमारी की प्लानिंग चल रही हो लेकिन बीच में इस मुद्दे को उठाकर सरकार पर दवाब बनाने का काम किया गया हो, ताकि तुरंत कार्रवाई से बचा जा सके. साथ ही दावा यह भी है कि राहुल गांधी ने खास रणनीति के तहत ऐसा किया हो ताकि सरकार को बदनाम किया जा सके. लेकिन, सच क्या है और झूठ क्या है, इस पर खुलकर कोई बात नहीं आ रही है. क्या वाकई राहुल गांधी पर छापा पड़ेगा या नहीं इसके लिए इंतजार करना होगा.

धर्मेन्द्र कुमार सिंह (इनपुट एडिटर, लाइव टाइम्स)

यह भी पढ़ें: गिरिराज सिंह राहुल गांधी के बारे में ऐसा क्या बोल गए… सोशल मीडिया पर मच गया हंगामा

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00