Home National MSP का कानूनी मुद्दा राज्यसभा में गरमाया, प्रश्नकाल के दौरान विपक्ष ने किया जमकर हंगामा

MSP का कानूनी मुद्दा राज्यसभा में गरमाया, प्रश्नकाल के दौरान विपक्ष ने किया जमकर हंगामा

by Live Times
0 comment
MSP का कानूनी मुद्दा राज्यसभा में गरमाया, प्रश्नकाल के दौरान विपक्ष ने किया जमकर हंगामा

Rajya Sabha Proceedings : राज्यसभा में शुक्रवार का दिन काफी हंगामेदार रहा. विपक्ष ने किसानों के लिए MSP को कानूनी गारंटी बनाने को लेकर सरकार के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया.

26 July, 2024

Rajya Sabha Proceedings : राज्यसभा में शुक्रवार को कार्यवाही के दौरान न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के मुद्दे पर जमकर हंगमा हुआ. समाजवादी पार्टी के सांसद ने सवाल किया कि किसानों को MSP की कानूनी गांरटी कब दी जाएगी ? इस पर केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने जवाब दिया तो उस दौरान कांग्रेस सांसद रणदीप सुरेजवाला (Randeep Surjewala) ने कहा कि बात को गोल-गोल घुमाने की के बदले सीधा बताइए कि किसानों को MSP की कानूनी गारंटी कब देंगे? इसके बाद जब विपक्ष कृषि मंत्री के जवाब से संतुष्ट नहीं हुआ तो उन्होंने विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया.

विपक्ष नहीं हुआ कृषि मंत्री के जवाब से संतुष्ट

कृषि मंत्री के जवाब पर रणदीप सुरजेवाला और जयराम रमेश समेत कांग्रेस के सांसदों ने जमकर विरोध किया और कहा कि शिवराज सिंह चौहान का जवाब अधूरा है. इसी बीच राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ (Rajya Sabha Chairman Jagdeep Dhankhar) ने कहा कि अगर वह कृषि मंत्री शिवराज सिंह के जवाब से खुश नहीं हैं तो विपक्ष को उत्तर मांगने के लिए दूसरे रास्तों का चयन करना चाहिए न कि हंगामा मचाकर कार्यवाही को बाधित करना चाहिए. जगदीप धनखड़ ने विपक्षी सांसदों से कार्यवाही जारी रखने का अनुरोध किया. मामला जब शांत नहीं हुआ तो सभापति ने सदन में व्यवधान डालने वाले सदस्यों के नाम उजागर करने की धमकी दी.

प्रधानमंत्री से बड़ा ‘किसान हितैषी’ कोई नहीं

राज्यसभा के नियम के मुताबिक, सभापति जब व्यवधान डालने वाले जिन सांसदों का नाम लेते हैं तो वह सदन की कार्यवाही में हिस्सा नहीं ले पाते हैं. सभापति की चेतावनी के बाद भी विपक्षी सांसदों ने अपना गुस्सा कम नहीं किया और नारेबाजी जारी रखी. इसके बाद कार्यवाही कुछ देर के लिए बाधित रही. इससे पहले पूरक प्रश्नों के उत्तर पर शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि सरकार ने MSP के लिए एक कमेटी गठित कर दी है और रिपोर्ट सामने आने के बाद विचार किया जाएगा. उन्होंने कहा कि हमारे लिए किसानों की सेवा करना ईश्वर की पूजा करने के समान है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) से बड़ा कोई किसान हितैषी नहीं हो सकता है.

यह भी पढ़ें- क्या UP के दोनों डिप्टी CM होंगे बर्खास्त? SP ने किया बड़ा दावा, ब्रजेश पाठक ने भी एक पोस्ट से बढ़ाया सस्पेंस

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00