Home National राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु एक दिन के लिए बनीं शिक्षक, स्कूली बच्चों से ग्लोबल वॉर्मिंग रोकने के तरीकों पर की बातचीत

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु एक दिन के लिए बनीं शिक्षक, स्कूली बच्चों से ग्लोबल वॉर्मिंग रोकने के तरीकों पर की बातचीत

by Live Times
0 comment
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु एक दिन के लिए बनीं शिक्षक, स्कूली बच्चों से ग्लोबल वॉर्मिंग रोकने के तरीकों पर की बातचीत

President Droupadi Murmu: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु (President Droupadi Murmu) ने डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विद्यालय में जाकर एक शिक्षक की भूमिका निभाई. उन्होंने छात्रों से बातचीत की.

25 July, 2024

President Droupadi Murmu : राष्ट्रपति भवन स्थित डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विद्यालय में जाकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु (Droupadi Murmu) एक शिक्षक की भूमिका में नजर आईं. इस दौरान ग्लोबल वॉर्मिंग के मुद्दे और इसे रोकने के तरीकों पर कक्षा 9वीं के छात्रों से काफी देर तक बातचीत की. राष्ट्रपति (President) ने जल संरक्षण की आवश्यकता पर जोर दिया और जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने के लिए बच्चों से अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए कहा. दरअसल, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने 25 जुलाई को राष्ट्रपति के कार्यकाल के 2 साल पूरे कर लिए. उन्होंने इस दिन देश के 15वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी.

वैज्ञानिक और डॉक्टर बनने की बच्चों ने जताई इच्छा

छात्रों से बातचीत करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि मैं पिछले कई दिनों से आपसे बात करने के बारे में सोच रही थी, क्योंकि आज के बच्चे बहुत प्रतिभाशाली हैं. उनसे सीखने के लिए बहुत कुछ है. बातचीत के दौरान राष्ट्रपति ने छात्रों से उनकी महत्वाकांक्षाओं और पसंदीदा विषयों के बारे में पूछा. बच्चों ने कहा कि भविष्य में वे वैज्ञानिक और डॉक्टर बनना चाहते हैं.

जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग पर बच्चों से की बात

राष्ट्रपति ने बच्चों से जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग पर भी काफी देर तक बातचीत की. उन्होंने कहा कि मुझे स्कूल में 6 मौसमों के बारे में पढ़ाया गया था, लेकिन हम आज केवल 4 मौसमों को महसूस कर पाते हैं. इसका मुख्य कारण ग्लोबल वार्मिंग है. ग्लोबल वार्मिंग के कारण देश के कुछ हिस्सों में सूखा पड़ रहा है. दिन-प्रतिदिन तापमान बढ़ रहा है और न केवल मनुष्य बल्कि पशु, पक्षी और पेड़ सभी इसका असर महसूस करते हैं.

राष्ट्रपति ने छात्रों से अपने जन्मदिन पर पेड़ लगाने को कहा

राष्ट्रपति ने छात्रों से अपने जन्मदिन पर एक- एक पेड़ लगाने को कहा. उन्होंने कहा कि पेड़ लगाने से हम ग्लोबल वार्मिंग के खतरे को कम कर सकते हैं. अपनी बातचीत का समापन करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि आप सभी से बातचीत करके मुझे वाकई बहुत अच्छा लगा. मुझे आपसे बहुत कुछ सीखने का मौका मिला.

यह भी पढ़ें: Monsoon session: लोकसभा में चन्नी और रवनीत सिंह के बीच हुई तीखी बहस, दो बार स्थगित करनी पड़ी लोकसभा की कार्यवाही

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00