Home EnvironmentWeather मॉनसून का कहर: हिमाचल में बादल फटने से आई बाढ़, महाराष्ट्र में बारिश से हाल बेहाल; कई जिलों में हाई अलर्ट

मॉनसून का कहर: हिमाचल में बादल फटने से आई बाढ़, महाराष्ट्र में बारिश से हाल बेहाल; कई जिलों में हाई अलर्ट

by Rashmi Rani
0 comment
मॉनसून का कहर: हिमाचल में बादल फटने से आई बाढ़, महाराष्ट्र में बारिश से हाल बेहाल; कई जिलों में हाई अलर्ट

Himachal News : मॉनसून की सक्रियता के बीच देश के कई राज्यों में बारिश ने तबाही मचाई है. कई राज्यों में बाढ़ का संकट बरकरार है.

25 July, 2024

Himachal News : बारिश के कारण कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. जहां एक तरफ हिमाचल के कुल्लू जिले में बादल फटने से बाढ़ आ गई तो महाराष्ट्र में लगातार हो रही भारी बारिश ने कहर बरपाया है. गुरुवार को बारिश से पुणे में 4 लोगों की मौत हो गई. जबकि शहर के निचले इलाकों में कई घर और आवासीय सोसायटी जलमग्न हो गए. लगातार हो रही बारिश के कारण कई जिलों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है.

धुंडी और पलचान ब्रिज प्रभावित

हिमाचल के कुल्लू जिले में बादल फटने से अचानक आई बाढ़ के कारण NH-3 के एक हिस्से को बंद कर दिया गया है. हिमाचल पुलिस ने खुद इसकी जानकारी दी है. पुलिस ने बताया कि बुधवार देर रात हुई इस हादसे में किसी के भी हताहत होने की सूचना नहीं है. अधिकारियों ने बताया कि मनाली क्षेत्र में अंजनी महादेव नाले में बादल फटने के कारण NH-3 पर धुंडी और पलचान ब्रिज के बीच का हिस्सा प्रभावित हुआ है.

कुल 15 सड़कों को कर दिया गया बंद

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, पुलिस ने कहा कि लाहौल और स्पीति से मनाली की ओर जाने वाले वाहनों को रोहतांग की ओर मोड़ दिया गया है. वहीं, लोगों को सलाह दी गई है कि यदि आवश्यक हो तो ही यात्रा करें, सावधानी से गाड़ी चलाएं और रास्ते में संभावित खतरे के प्रति सचेत रहें. राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने बताया कि मंडी में 12, किन्नौर में दो और कांगड़ा जिले में एक सहित कुल 15 सड़कों को बंद कर दिया गया है.

भारी बारिश का ‘येलो’ अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने 28 जुलाई तक अगले चार दिनों के लिए हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है. दूसरी तरफ भारी बारिश के कारण महाराष्ट्र में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. भारी बारिश के कारण रायगढ़ जिले में स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया गया है. पालघर जिले के वाडा और विक्रमगढ़ तालुका के सभी शैक्षणिक संस्थानों के लिए यह आदेश जारी किया गया है. जिला कलेक्टर ने घर के अंदर रहने और बाहर न जाने की लोगों को सलाह दी है. एनडीआरएफ ने बताया कि भारी बारिश और अलर्ट को देखते हुए रायगढ़ में एनडीआरएफ की टीम को तैनात किया गया है.

यह भी पढ़ें : Monsoon 2024 Update: दिल्ली NCR में लगी सावन की झड़ी, पढ़िये IMD की ताजा भविष्यवाणी

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00