Home National रेलवे सुरक्षा पर खर्च होंगे 1 लाख 8 हजार करोड़ रुपये, 10 हजार इंजन में लगेंगे ‘कवच’; रेल मंत्री ने बताया पूरा प्लान

रेलवे सुरक्षा पर खर्च होंगे 1 लाख 8 हजार करोड़ रुपये, 10 हजार इंजन में लगेंगे ‘कवच’; रेल मंत्री ने बताया पूरा प्लान

by Live Times
0 comment
Railway Minister Ashwini Vaishnav 1 lakh 8 thousand crore rupees spent railway security 10 thousand engines fitted Kavach

Ashwini Vaishnav Rail Budget : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि हादसों से निपटने के लिए 10 हजार इंजन में कवच सिस्टम लगाए जाएंगे. पूरे देश में कवच का 0. 4 वर्जन फाइनल कर लिया गया है.

24 July, 2024

आशीष सिंह, नई दिल्ली: रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मंत्रालय के कार्यों और योजनाओं से जुड़ी जानकारी साझा की. रेलमंत्री ने बताया कि बजट में कुल 2 लाख 62 हजार करोड़ रुपये रेलवे को मिले हैं. इसमें से 1 लाख 8 हजार करोड़ रुपये रेलवे सुरक्षा पर खर्च होंगे. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रेलमंत्री ने बताया कि UPA के 10 साल के शासनकाल में उत्तर प्रदेश में मात्र 1 हजार 109 करोड़ रुपये विभाग के लिए आवंटित किए गए थे. वहीं, मोदी सरकार के 10 साल के कार्यकाल में रेलवे को 19 हजार 843 करोड़ रुपये दिए गए.

यूपी में निवेश योजनाओं पर हो रहा काम

रेलमंत्री के अनुसार, NDA के शासन के दौरान प्रत्येक वर्ष 490 किलोमीटर रेलवे लाइन का निर्माण हुआ है. यूपी में 92 हजार करोड़ के निवेश की योजनाओं पर काम हो रहा, जबकि 157 रेलवे स्टेशनों का विकास हो रहा है. इसके अलावा, 10 साल में 1 हजार 400 फ्लाईओवर और अंडरपास बने हैं.

कुंभ से जुड़े 40 से ज्यादा प्रोजेक्ट पर काम जारी

उन्होंने बताया कि कुंभ के लिए तीन साल से तैयारी चल रही है, जिसमें 40 से ज्यादा प्रोजेक्ट पर काम जारी है. मुख्यमंत्री इन योजनाओं की समीक्षा कर रहे हैं. प्रयागराज स्टेशन का री-डेवलपमेंट यात्री सुविधा के लिए किया जा रहा है. विशेष रेल गाड़ियां चलाई जाएंगी. 4 रेलवे का एक कमांड स्टेशन बनेगा. उन्होंने दावा किया कि वर्ष 2014 के बाद रेल दुर्घटनाओं में कमी आई है.

10 साल में 5 लाख से ज्यादा लोगों को मिली जॉब

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि हादसों से निपटने के लिए 10 हजार इंजन में कवच सिस्टम लगाए जाएंगे. पूरे देश में कवच का 0. 4 वर्जन फाइनल कर लिया गया है, साथ ही उन्होंने कहा कि रेलवे में पिछले एक साल के दौरान 1 लाख 40 हजार लोगों को जॉब मिली. कुल 2 करोड़ लोगों ने इन नौकरियों के लिए आवेदन दिया था. वहीं, पिछले 10 साल में रेलवे ने 5 लाख से ज्यादा लोगों को जॉब दी. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि रेलवे में पिछले एक साल के दौरान 1 लाख 40 हजार लोगों को जॉब मिली. कुल 2 करोड़ लोगों ने इन नौकरियों के लिए आवेदन दिया था. वहीं, पिछले 10 साल के दौरान रेलवे ने 5 लाख से ज्यादा लोगों को जॉब दी. उन्होंने बताया कि रेलवे का कुल बजट 2 लाख 62 हजार 200 करोड़ का है. इसमें सेफ्टी के लिए एक लाख 8 हजार करोड़ आवंटित किए गए हैं. दिल्ली के लिए रेलवे को 2 हजार 582 करोड़ दिए गए हैं. पंजाब के लिय 5 हजार एक सौ 47 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.

यूपी के लिए 19848 करोड़ का बजट मंजूर

उन्होंने कहा कि हरियाणा में रेलवे के लिए 3338 करोड़ का मंजूर हुआ है. यहां 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिफिकेशन हो चुका है. हिमाचल प्रदेश को 2698 करोड़ मंजूर किया गया है. यहां हिमालयन टनलिंग मेथड (HTM) से काम हो रहा है. उत्तर प्रदेश के लिए 19848 करोड़ की मंजूरी मिली है. यहां भी 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिफिकेशन हो चुका है.

टेस्टिंग स्टेज में वंदे भारत और वंदे मेट्रो

उन्होंने बताया कि वंदे मेट्रो टेस्टिंग स्टेज में है. इसी तरह वंदे भारत का स्लिपर वर्जन भी टेस्टिंग स्टेज में आ चुका है. टेस्टिंग स्टेज सफलतापूर्वक पार करने के बाद जल्द ही ये ट्रेनें पटरियों पर दौड़ने लगेंगी. अश्विनी वैष्णव ने रेलवे खानपान और पैंट्री को लेकर कहा कि कुल 100 नई बड़ी किचन बन रही हैं. इससे खानपान की सेवा में और गति आएगी. वहीं, ट्रेनों में पैंट्री कार की डीप क्लीनिंग की जा रही है. फूड हाईजीन को मॉनिटर करने के लिए एक AI सिस्टम बनाया गया है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में लखनऊ से पूर्वोत्तर रेलवे के डीआरएम आदित्य कुमार और उत्तर रेलवे के डीआरएम एसके शर्मा शामिल हुए.

यह भी पढ़ें- Budget 2024: बजट से रियल एस्टेट डेवलपर्स की बल्ले-बल्ले, घर खरीदने वाले हुए दुखी; जानें क्या है पूरा मामला

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00