Home Entertainment Manoj Kumar Best Movies: मनोज कुमार की वो 5 फिल्में जिन्हें देखकर आपको अपने देश पर और गर्व होगा

Manoj Kumar Best Movies: मनोज कुमार की वो 5 फिल्में जिन्हें देखकर आपको अपने देश पर और गर्व होगा

by Preeti Pal
0 comment
मनोज कुमार की वो 5 फिल्में जिन्हें देखकर आपको अपने देश पर और गर्व होगा

Manoj Kumar Best Movies: हिंदी सिनेमा का वो सितारा जिसने एक से बढ़कर एक देशभक्ति वाली फिल्मों में काम करके फैन्स का भरपूर प्यार पाया.

24 July, 2024

Manoj Kumar Best Movies: आज की जनरेशन भले ही रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) और कार्तिक आर्यन (Kartik Aryan) की फैन है, लेकिन एक वक्त था जब लाखों लोग मनोज कुमार (Manoj Kumar) के मुरीद हुआ करते थे. उन्होंने दर्शकों को ‘पूरब और पश्चिम’, ‘रोटी कपड़ा और मकान’, ‘उपकार’ जैसी कई बेहतरीन फिल्मों का तोहफा दिया. आज मनोज कुमार अपना 87वां जन्मदिन मना रहे हैं. ऐसे में हम आपके लिए उनकी कुछ बेहतरीन फिल्मों की लिस्ट लेकर आए हैं जिन्हें देखकर आपको अपने देश से और ज्यादा प्यार हो जाएगा.

उपकार

साल 1967 में रिलीज हुई फिल्म ‘उपकार’ में मनोज कुमार ने न सिर्फ एक्टिंग की बल्कि इसे डायरेक्ट भी किया. इसी फिल्म के बाद से मनोज कुमार को भारत कुमार के नाम से बुलाया जाने लगा था. ‘उपकार’ में उनके अलावा आशा पारेख, प्रेम चोपड़ा और कन्हैयालाल जैसे कलाकार भी लीड रोल में थे.

NARENDRA MODI पर अब ‘ANIMAL’ भी फिदा, आखिर क्यों की दिल खोलकर प्रधानमंत्री की तारीफ

पत्थर के सनम

राजा नवाथे के डायरेक्शन में बनी फिल्म ‘पत्थर के सनम’ साल 1967 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में मनोज कुमार के साथ वहीदा रहमान लीड रोल में थीं. फिल्म का टाइटल सॉन्ग उस जमाने में दिल टूटे आशिकों के लिए किसी मरहम से कम नहीं था.

बॉलीवुड और एंटरटेनमेंट से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

पूरब और पश्चिम

आज भी 15 अगस्त या 26 जनवरी के मौके पर ‘पूरब और पश्चिम’ फिल्म का गाना ‘भारत का रहने वाला हूं, भारत की बात सुनाता हूं’ पर प्रोग्राम किए जाते हैं. मनोज कुमार के करियर की यह बेहतरीन फिल्मों में से एक है जो 1970 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में प्राण, अशोक कुमार, सायरा बानो, प्रेम चोपड़ा और निरूपा रॉय जैसे कलाकार भी अहम भूमिका में थे.

रोटी कपड़ा और मकान

फिल्म ‘रोटी कपड़ा और मकान’ में मनोज कुमार के किरदार का नाम था भरत. ‘हाय हाय ये मजबूरी’ और ‘मैं ना भूलूंगी’ जैसे सुपरहिट गाने इसी फिल्म से हैं. मनोज कुमार के अलावा इस क्लासिक मूवी में शशि कपूर, जीनत अमान, अमिताभ बच्चन, मौसमी चटर्जी और प्रेम नाथ जैसे बेहतरीन कलाकार भी लीड रोल में थे.

क्रांति

साल 1981 में रिलीज हुई ‘क्रांति’ हिंदी सिनेमा के इतिहास में बनी सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक है. इस फिल्म में मनोज कुमार के अलावा दिलीप कुमार, शशि कपूर,परवीन बॉबी, हेमा मालिनी और विनोद खन्ना जैसे दिग्गज कलाकार लीड रोल में थे.

यह भी पढ़ेंः Tishaa Kumar को याद करते हुए इमोशनल हुईं Divya Khossla, शेयर कीं कई तस्वीरें

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00