Home Top 3 News Union Budget 2024 : शहरों में बनेंगे एक करोड़ मकान, केंद्रीय मंत्री ने बजट में किया एलान

Union Budget 2024 : शहरों में बनेंगे एक करोड़ मकान, केंद्रीय मंत्री ने बजट में किया एलान

by Live Times
0 comment
Union Budget 2024 : शहरों में बनेंगे एक करोड़ मकान, केंद्रीय मंत्री ने बजट में किया एलान

Union Budget 2024 : बजट 2024 में केंद्र सरकार की ओर से पीएम आवास योजना के तहत 3 करोड़ अतिरिक्त घर बनाने की घोषणा की गई है.

23 July, 2024

Union Budget 2024 : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को अपना 7वां बजट पेश किया. केंद्र सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने बजट भाषण पेश करने के दौरान कई अहम एलान किए हैं. रोटी, कपड़ा और मकान की चाहत हर किसी को होती है. ऐसे में बजट में मध्य वर्गीय परिवारों के लिए भी कई अहम एलान किए गए हैं. निर्मला सीतारमन ने अपने बजट भाषण में 3 करोड़ अतिरिक्त घर पीएम आवास योजना के तहत बनाने की घोषणा की है.

बजट में 10 लाख करोड़ रुपये आवंटित

इसके तहत शहरों में आवास योजना के लिए बजट में 10 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. इसके तहत पीएम आवास योजना 2.0 के लिए 10 लाख करोड़ रुपये दिए जाएंगे. बजट में किए गए एलान के अनुसार, आगामी 5 सालों के लिए 2.2 लाख करोड़ रुपये का हिस्सा केंद्र में सत्तासीन राष्ट्रीय जनतांत्रिक सरकार (National Democratic Government) की तरफ से चरणवार जारी किया जाएगा. एलान के अनुसार, पीएम आवास योजना 2.0 के अंतर्गत तीन करोड़ नए घर बनाए जाएंगे.

रियल एस्टेट को मिलेगी राहत

वहीं, शहरी इलाकों में 1 करोड़ घर बनाए जाने की भी घोषणा की गई है. सरकार ‘हाउसिंग फॉर मिडिल क्लास’ योजना की घोषणा कर सकती है. बताया जा रहा है कि सरकार इसी के साथ हर भारतीय के लिए पक्के घर के सपने की ओर आगे कदम बढ़ा सकती है. यहां पर बता दें कि नरेन्द्र मोदी सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत मध्य वर्ग के लोगों को भी आवास मुहैया कराती है.

यह भी पढ़ें : Union Budget Session 2024: मोबाइल फोन-चार्जर हुए सस्ते, कैंसर की 3 दवाइयों पर मिली छूट; जानिए बजट की महत्वपूर्ण बातें

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00