Home National Microsoft के सर्वर में आई गड़बड़ी का दूसरे दिन भी दिखा असर, चेन्नई एयरपोर्ट पर 16 फ्लाइटें हुई कैंसिल

Microsoft के सर्वर में आई गड़बड़ी का दूसरे दिन भी दिखा असर, चेन्नई एयरपोर्ट पर 16 फ्लाइटें हुई कैंसिल

by Live Times
0 comment
Microsoft के सर्वर में आई गड़बड़ी का दूसरे दिन भी दिखा असर, चेन्नई एयरपोर्ट पर 16 फ्लाइटें हुई कैंसिल

Microsoft Global Outage: माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई गड़बड़ी का असर दूसरे दिन भी देखा जा रहा है. गड़बड़ी के चलते चेन्नई एयरपोर्ट पर 16 फ्लाइटें कैंसिल कर दी गई हैं.

20 July, 2024

Microsoft Global Outage: माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सर्वर में आई गड़बड़ी का असर शनिवार को भी देखना को मिला. माइक्रोसॉफ्ट ग्लोबल आउटेज की वजह से चेन्नई एयरपोर्ट पर 16 फ्लाइटें कैंसिल कर दी गईं और 30 से ज्यादा फ्लाइटें लेट हैं. सर्वर में गड़बड़ी के चलते शुक्रवार को भी इसका असर पूरी दुनिया में देखने को मिला था. दुनियाभर में एयरपोर्ट, फ्लाइट, ट्रेनें, हॉस्पिटल, बैंक, स्टॉक एक्सचेंज, सुपर मार्केट जैसी जरूरी सेवाएं ठप हो गई थीं. हालांकि शुक्रवार शाम तक कई सेवाएं सामान्य होने लगीं थी.

IGI एयरपोर्ट पर सेवाएं शुरू

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सर्वर में आई तकनीकी गड़बड़ी में सुधार के बाद अब धीरे-धीरे कई सेवाएं सामान्य हो रही हैं. दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Indira Gandhi International Airport) पर शनिवार को सामान्य कामकाज शुरू हो गया है. उड़ानों से पहले यात्रियों की जांच की गई.

हाथ से लिखकर दिए गए थे बोर्डिंग पास

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई गड़बड़ी के चलते शुक्रवार को मुंबई, दिल्ली, चेन्नई समेत देश के बड़े एयरपोर्ट पर भारी भीड़ लग गई थी. ऑनलाइन सर्विसेज बंद होने से कई एयरपोर्ट पर यात्रियों को फ्लाइट बोर्डिंग पास हाथ से लिखकर दिए गए. इसे ‘डिजिटल पैंडेमिक’ भी कहा जा रहा है.

क्राउडस्ट्राइक के अपडेट के कारण ठप हुई सर्विस

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) की सर्विस क्राउडस्ट्राइक (CrowdStrike) के अपडेट होने से ठप हुई. क्राउडस्ट्राइक एक साइबर सिक्योरिटी फर्म है, जो दुनियाभर की बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर काम करती है. इस कंपनी का काम कलाइंट को हैकिंग, डेटा ब्रीच और साइबर अटैक की जानकारी देना होता है.

यह भी पढ़ें: Delhi Metro Timing Schedule: दिल्ली मेट्रो के लाखों यात्रियों के लिए जरूरी खबर, DMRC ने किया टाइमिंग में बदलाव

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00