Home International Bangladesh Violence : थम नहीं रही बांग्लादेश में आरक्षण पर हिंसा, वापस लौटने लगे भारतीय छात्र

Bangladesh Violence : थम नहीं रही बांग्लादेश में आरक्षण पर हिंसा, वापस लौटने लगे भारतीय छात्र

by Live Times
0 comment
Bangladesh Violence: थम नहीं रही बांग्लादेश में आरक्षण पर हिंसा, वापस लौटने लगे भारतीय छात्र

Bangladesh Violence : बांग्लादेश में पढ़ रहे भारतीय स्टूडेंट बड़ी संख्या में त्रिपुरा के अगरतला शहर से होते हुए सड़क के रास्ते अपने घर लौट आए.

20 July, 2024

Bangladesh Violence : पड़ोसी देश बांग्लादेश में सरकारी नौकरी में आरक्षण के खिलाफ लगातार हिंसा जारी है. यह आग की तरह अन्य प्रांतों में फैल रही है. प्रदर्शनकारी लगातार सार्वजनिक संपत्तियों को निशाना बना रहे हैं. इस हिंसा में अब तक 100 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. इस बीच भारतीय छात्रों का बांग्लादेश से वापस आना जारी है. मिली जानाकरी के अनुसार, शुक्रवार रात आठ बजे तक 125 छात्रों समेत कुल 245 भारतीयों ने बांग्लादेश से सकुशल वापसी की. भारतीय उच्चायोग द्वारा उपलब्ध जानकारी के अनुसार, 13 नेपाली छात्रों को भी वहां से निकालने में मदद की है.

लगातार बिगड़ रही स्थिति

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, बांग्लादेश में पढ़ रहे भारतीय स्टूडेंट बड़ी संख्या में शुक्रवार को त्रिपुरा के अगरतला शहर से होते हुए सड़क के रास्ते अपने घर लौटे हैं. सभी छात्र पड़ोसी देश में आरक्षण सिस्टम के खिलाफ छात्रों के विरोध प्रदर्शन के बाद बिगड़ती कानून व्यवस्था के हालात से बचने के लिए वापस लौटे हैं. उधर, हालात के मद्देनजर भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने शनिवार को कोलकाता-ढाका मैत्री एक्सप्रेस और रविवार को कोलकाता और खुलना के बीच बंधन एक्सप्रेस को रद्द कर दिया है. बताया जा रहा है कि हिंसक प्रदर्शन के बाद रेलवे की ओर से यह फैसला लिया गया है.

यह भी पढ़ें: Weather Update: उत्तराखंड-MP समेत कई राज्यों में होगी तेज बारिश, यहां जानिये अपने यहां के मौसम का हाल

विदेश मंत्रालय ने जारी की एडवायजरी

बांग्लादेश में हो रहे प्रदर्शन पर विदेश मंत्रालय का कहना है कि हम हालात की निगरानी कर रहे हैं, वहां रहने वाले भारतीय सहायता के लिए हमसे संपर्क करें. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल का कहना है कि वर्तमान में पड़ोसी देश बांग्लादेश में करीब 8500 स्टूडेंट्स और करीब 15000 भारतीय नागरिक हैं. वहां रहने वाले भारतीयों को किसी भी तरह की मदद के लिए हाई कमीशन के संपर्क करने की सलाह दी है. विदेश मंत्रालय की ओर से ट्रैवेल एडवाइजरी भी जारी की गई है. इसके साथ ही विदेश मंत्रालय वहां के हालात पर लगातार नजर बनाए हुए है. वहां रहने वाले भारतीयों से अपील की गई है कि हमेशा दूतावास के संपर्क में रहें.

यह भी पढ़ें: यूपी में सियासी उठापटक, अखिलेश यादव और केशव प्रसाद मौर्य के बीच तेज हुई जुबानी जंग

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00