Home Health कोरोना वायरस की चपेट में US राष्ट्रपति जो बाइडेन, जानें इसके लक्षण, बचाव और इलाज के बारे में

कोरोना वायरस की चपेट में US राष्ट्रपति जो बाइडेन, जानें इसके लक्षण, बचाव और इलाज के बारे में

by Pooja Attri
0 comment
कोरोना वायरस की चपेट में US राष्ट्रपति जो बाइडेन, जानें इसके लक्षण, बचाव और इलाज के बारे में

Joe Biden Corona Positive: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन कोरोना पॉजिटिव पाए गए. उनमें ‘हल्के लक्षण’ पाए गए हैं. यह जानकारी व्हाइट हाउस ने दी.

18 July, 2024

Joe Biden Corona Positive: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन कोरोना पॉजिटिव पाए गए, हालांकि उनमें ‘हल्के लक्षण’ पाए गए हैं. यह जानकारी व्हाइट हाउस ने गुरुवार को दी. दरअसल, लास वेगास में कार्यक्रम के बाद राष्ट्रपति बाइडेन कोविड ​​​​-19 पॉजिटिव पाए गए. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने एक बयान में कहा कि उन्हें टीका लगाकर उनका हौसला बढ़ाया गया. व्हाइट हाउस ने उनकी हालत को लेकर कहा कि उनके लक्षण हल्के बने हुए हैं और उनकी श्वसन दर 16 पर सामान्य है. वहीं, उनका तापमान 97.8 पर सामान्य है और उनकी पल्स ऑक्सीमेट्री 97% पर सामान्य है. राष्ट्रपति को पैक्सलोविड की पहली खुराक मिल गई है. वह रेहोबोथ में अपने घर पर सेल्फ कॉर्नटीन रहेंगे. आइए जानते हैं कोविड-19 के लक्षण और बचाव.

कोरोना वायरस क्या है?

कोविड-19 वायरस के ऐसे परिवार से रिश्ता रखता है, जिसकी चपेट में आने से बुखार, जुखाम और सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. आपको बता दें कि इस वायरस की शुरुआत साल 2019 में चीन के वुहान शहर में हुई थी. WHO के अनुसार, खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ इसके प्रमुख लक्षण में से हैं. अब तक इस संक्रमण को फैलने से रोकने वाली कोई दवा नहीं बनी है.

बॉलीवुड और एंटरटेनमेंट से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

ये हैं इसके लक्षण

कोरोना वायरस के लक्षण फ्लू से थोड़े मिलते-जुलते हैं. इस वायरस की चपेट में आते ही व्यक्ति को जुखाम, खांसी, बुखार, नाक बहना, गले में खराश और सांस लेने जैसी समस्याएं पैदा होने लगती हैं. यह वायरस पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलने लगता है इसलिए इस दौरान सावधानी बरतनी आवश्यक है. खासकर अस्थमा, डायबिटीज, हार्ट से जुड़ी बीमारी के लोग इसकी चपेट में जल्दी आ सकते हैं.

ऐसे किया जा सकता है बचाव

हेल्थ मिनिस्ट्री द्वारा कोविड-19 से बचने दिशानिर्देश जारी जारी किए थे. इसमें शामिल हैं- एल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर, हाथों को साबुन से धोना, छींकते या खांसते समय फेस को कवर करना, पीड़ित व्यक्ति से दूरी बनाना, मांस और अंडा खाने से बचना और जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचना आदि.

राजनीति और अन्य विषयों से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: Exercise and Food: फिजिकल एक्टीविटीज के दौरान किन फूड्स को खाने से हो सकती है गंभीर एलर्जी? विशेषज्ञों ने दी सलाह

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00