Home Trending IMD Rain Alert : भारी बारिश के चलते कई राज्य बाढ़ की चपेट में, यूपी के कई जिलों में हजारों लोग प्रभावित

IMD Rain Alert : भारी बारिश के चलते कई राज्य बाढ़ की चपेट में, यूपी के कई जिलों में हजारों लोग प्रभावित

by Live Times
0 comment
IMD Rain Alert : भारी बारिश के चलते कई राज्य बाढ़ की चपेट में, यूपी के कई जिलों में हजारों लोग प्रभावित

IMD Rain Alert: भारी बारिश ने कई राज्यों को बाढ़ की स्थिति में ला दिया है. तेज बारिश की वजह से असम और गुजरात समेत कई राज्यों में लाखों लोग प्रभावित हैं.

15 July, 2024

IMD Rain Alert : मॉनसून की झमाझम बारिश के चलते देश के कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति बन गई है. पूर्वोत्तर के अहम राज्य असम की बात करें तो यहां पर लाखों की संख्या में लोग प्रभावित हैं. वहीं, एक रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश में औसतन 7.4 मिलीमीटर (mm) बारिश दर्ज की गई. इससे पूर्वांचल के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है, जबकि बिजली गिरने से कई लोगों की जान जा चुकी है.

इन राज्यों में बाढ़ का असर ज्यादा

मौसम विभाग के अनुसार, बारिश से कई नदियों का जलस्तर बढ़ा है. पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, केरल, असम, बिहार, गुजरात, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब ऐसे राज्य हैं, जिनमें बाढ़ का सबसे ज्यादा असर है. उत्तर प्रदेश के भी कई जिलों में बाढ़ का असर देखा जा रहा है.

नदियां उफान पर

सिर्फ बारिश ही नहीं नदी का ओवरफ्लो होने की वजह से भी इलाकों में बाढ़ की स्थिति देखने को मिल रही है, इसीलिए जिन क्षेत्रों में नदियां हैं वहां पुल गिरने और घर ढहने जैसी घटनाएं होना आम बात है. इससे बढ़ी नदियों के आप पास बने घर, गांव कस्बों में आपदा आने का खतरा होता है.

इन इलाकों में IMD का अलर्ट

मौसम विभाग ने बाढ़ की स्थिति को देखते हुए कई इलाकों में येलो अलर्ट जारी किया है. इनमें सोनभद्र, मीरजापुर, चंदौली, वाराणसी, संतकबीरनगर, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती और आसपास के इलाके शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : Monsoon 2024: दिल्ली समेत पूरे उत्तर-भारत में कहां-कहां होगी बारिश, IMD ने जारी की भविष्यवाणी; जानें अपने राज्य का हाल

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00