Home Environment कई राज्यों में आफत बनी बरसात, IMD ने UP-महाराष्ट्र के लिए जारी किया बारिश का Alert; जानें अन्य राज्यों का हाल

कई राज्यों में आफत बनी बरसात, IMD ने UP-महाराष्ट्र के लिए जारी किया बारिश का Alert; जानें अन्य राज्यों का हाल

by Live Times
0 comment
कई राज्यों में आफत बनी बरसात, IMD ने UP-महाराष्ट्र के लिए जारी किया बारिश का अलर्ट; जानें अन्य राज्यों का हाल

Weather Forecast : मॉनसून के सक्रिय होने के बाद देशभर में बारिश हो रही है. कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति है, जिससे लोगों को परेशानी हो रही है.

14 July, 2024

Weather Forecast 14 July 2024: देशभर में मॉनसून 2024 (Monsoo 2024) सक्रिय हो चुका है. इसके बाद दिल्ली-NCR समेत सभी राज्यों में बारिश हो रही है. भारी बारिश के चलते असम, मेघालय और बिहार समेत कई राज्य बाढ़ की चपेट में हैं. असम में तो करीब-करीब सभी जिले बाढ़ से प्रभावित हैं और लाखों लोगों के सामने जीवनयापन का संकट है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) ने बाढ़ प्रभावित राज्यों के लोगों को नदी और तालाब से दूर रहने की सलाह दी है. उधर, महाराष्ट्र के भिवंडी में पिछले 24 घंटों से हो रही लगातार बारिश से कई जगहों पर बाढ़ आ गई. कामवारी नदी के पास ईदगाह रोड, तीन बत्ती, भाजी मार्केट और महादा कॉलोनी के कई इलाके डूब गए हैं. इस बीच मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में लगातार तेज बारिश की चेतावनी जारी की है. उधर, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी बारिश ने लोगों की मुसीबतें बढ़ा दी हैं.

दिल्ली में हल्की तो यूपी में तेज बारिश का अलर्ट

उत्तर भारत के सभी राज्यों में बारिश हो रही है. इस बीच मॉनसून पूरे उत्तर प्रदेश में भी सक्रिय हो गया है. तेज बारिश के चलते कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. गुरुवार को बिजली गिरने से कई लोगों की जान भी चली गई. इस बीच मौसम विभाग ने आगामी तीन दिनों तक उत्तर प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश होने की संभावना जताई है. इसके साथ ही देश की राजधानी दिल्ली में रविवार को हल्की बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, उमस से जूझ रहे दिल्ली के लोगों को रविवार को हल्की बारिश राहत दे सकती है.

पंजाब से लेकर बिहार तक बारिश का अलर्ट

इसके साथ ही लक्षद्वीप, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मराठवाड़ा, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. लद्दाख, जम्मू कश्मीर, पश्चिम बंगाल के गंगीय क्षेत्र, सौराष्ट्र और कच्छ, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, राजस्थान और दिल्ली में हल्की बारिश संभव है.

पूर्वोत्तर के राज्यों में बारिश की संभावना

उधर, मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार, आगामी 24 से 36 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक और केरल में मध्यम से लेकर भारी बारिश देखने को मिल सकती है. इसी तरह 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा, कोंकण और गोवा में तेज बारिश का अलर्ट है. अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, उत्तराखंड, असम, मेघालय, दक्षिण गुजरात, विदर्भ, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश के साथ कुछ स्थानों पर तेज बारिश होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें : Donald Trump News: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ड्रंप पर जानलेवा हमला, रैली में हुए धमाकों से मची अफरातफरी

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00