Home National Assembly By Poll Result: 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर किसने मारी बाजी-किसे मिली मात, यहां देखें पूरी लिस्ट

Assembly By Poll Result: 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर किसने मारी बाजी-किसे मिली मात, यहां देखें पूरी लिस्ट

by Live Times
0 comment
Who won and who lost in 13 assembly seats of 7 states, see the full list here

Assembly By Poll Result : 7 राज्यों में हुए उपचुनाव में 10 सीटें विधायकों के इस्तीफे के चलते और 3 सीटें मौजूदा विधायकों के निधन के बाद रिक्त हुई थीं.

13 July, 2024

Assembly By Poll Result : बिहार, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल समेत कुल 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती पूरी हो गई है. इन 13 में से 10 सीटों पर I.N.D.I.A. ब्लॉक के उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है. वहीं, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश की एक-एक सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने तो बिहार में एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत हासिल की है. पिछले चुनाव में इन 13 सीटों में से भारतीय जनता पार्टी ने 3, कांग्रेस ने 2 और अन्य पार्टियों ने 8 सीटों पर जीत दर्ज की थी.

पश्चिम बंगाल में TMC का जलवा बरकरार

पश्चिम बंगाल की 4 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस (TMC) का जलवा कायम है. चारों सीटों पर TMC ने कब्जा जमाया है. पिछली बार भारतीय जनता पार्टी के पास 3 सीटें थीं, लेकिन इस बार TMC ने तीनों सीटें भी विपक्षी दल BJP से छीन लीं. बता दें कि राज्य की सभी चारों सीटों पर TMC अकेले चुनाव लड़ी थी. मानिकतला विधानसभा सीट पर TMC की उम्मीदवार सुप्ती पांडे ने 62312 वोटों से जीत दर्ज की. उन्होंने BJP के कल्याण चौबे को हराया. इसी तरह रानाघाट दक्षिण विधानसभा सीट पर BJP उम्मीदवार मनोज कुमार विश्वास और TMC उम्मीदवार मुकुल मणि अधिकारी के बीच में कड़ा मुकाबला देखने को मिला. आखिरी चरण आते-आते BJP उम्मीदवार मनोज कुमार कमजोर पड़ गए और मुकुल मणि अधिकारी ने आसानी से उन्हें 38,616 वोटों से हरा दिया. उत्तरी दिनाजपुर जिले में रायगंज विधानसभा उपचुनाव में TMC के कृष्ण कल्याणी ने BJP उम्मीदवार मानस कुमार घोष को 49536 वोटों से हराकर जीत दर्ज की. उत्तरी दिनाजपुर जिले में बागदा विधानसभा उपचुनाव में TMC उम्मीदवार मधुपर्णा ठाकुर ने BJP उम्मीदवार बिनॉय विश्वास को हराया है.

हिमाचल में भी कांग्रेस का रहा बोलबाला

हिमाचल प्रदेश में तीन विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने दो सीटों पर जीत दर्ज की है. वहीं, सिर्फ एक सीट पर BJP को जीत मिली है. देहरा, नालागढ़ और हमीरपुर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे. इनमें देहरा और नालागढ़ सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है, जबकि हमीरपुर सीट BJP ने जीती. देहरा की बात करें तो इस सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार और सीएम सुखविंदर सिंह की पत्नी कमलेश ठाकुर ने जीत दर्ज की है, जबकि नालागढ़ सीट से कांग्रेस उम्मीदवार हरदीप सिंह बावा जीते हैं. हमीरपुर सीट पर BJP के आशीष शर्मा ने कांग्रेस के डॉ. पुष्पिंदर वर्मा को 1571 वोटों से पराजित किया.

देश-दुनिया की खबरों के लिए यहां करें क्लिक

उत्तराखंड में हारी BJP

मध्य प्रदेश में अमरवाड़ा सीट पर BJP के कमलेश प्रताप शाह की जीत हुई है, जबकि उत्तराखंड में बदरीनाथ सीट पर कांग्रेस के लखपत सिंह बुटोला और मंगलौर सीट पर कांग्रेस के काजी मोहम्मद निजामुद्दीन ने जीत हासिल की है. बिहार की रुपौली सीट पर लोजपा (रामविलास) से बागी होकर चुनाव लड़े शंकर सिंह ने फतह पाई. उधर, तमिलनाडु में विक्रवंडी विधानसभा सीट पर डीएमके के अन्नियुर शिवा को जीत मिली है. इसके अलावा पंजाब जालंधर पश्चिम से आम आदमी पार्टी के मोहिंदर भगत ने जीत हासिल की है.

बॉलीवुड से जु़ड़ी खबरों के करें क्लिक

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00