Home National Kisan Andolan 2024 : फिर शुरू होगा किसानों का ‘महा’ आंदोलन, क्या बढ़ेगी दिल्ली-NCR के लोगों की मुश्किल

Kisan Andolan 2024 : फिर शुरू होगा किसानों का ‘महा’ आंदोलन, क्या बढ़ेगी दिल्ली-NCR के लोगों की मुश्किल

by Live Times
0 comment
Kisan Andolan 2024 : फिर शुरू होगा किसान आंदोलन | Live Times

Kisan Andolan 2024 : किसान संगठन SKM ने गुरुवार को घोषणा की कि वह अपनी लंबित मांगों को लेकर अपना आंदोलन फिर से शुरू करेगा.

11 July, 2024

Kisan Andolan 2024 : न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price) समेत कई अन्य मांगों को लेकर क्या किसान फिर से राष्ट्रव्यापी आंदोलन छेड़ने वाले हैं? यह सवाल एक बार फिर उठने लगा है, क्योंकि संयुक्त किसान मोर्चा (Samyukt Kisan Morcha) ने अपने ताजा बयान में कुछ ऐसी बात कही है. SKM का कहना है कि MSP को कानूनी गारंटी देने और कृषि ऋण माफी की लंबित मांगों को लेकर फिर से आंदोलन शुरू करेंगे. 2020-21 के किसान आंदोलन का नेतृत्व करने वाले संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने अपनी आम सभा की बैठक के एक दिन बाद यह घोषणा की. अब यहां सवाल यह भी है कि जैसे ही किसानों का अंदोलन शुरू होता है, वैसे ही लोगों की मुश्किलें बढ़ेंगी?

किसान संगठन SKM ने गुरुवार को घोषणा की कि वह एमएसपी को कानूनी गारंटी और ऋण माफी सहित अपनी लंबित मांगों को लेकर अपना आंदोलन फिर से शुरू करेगा. यह भी कहा है कि जल्दी ही किसानों की मांगों को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी (Congress Leader Rahul Gandhi) को ज्ञापन सौंपा जाएगा.

संयुक्त रूप से लिया गया फैसला

SKM ने अपने ताजा बयान में कहा है कि आम सभा ने 9 दिसंबर, 2021 को केंद्र सरकार और SKM के बीच हुए समझौते के क्रियान्वयन की मांग करते हुए आंदोलन फिर से शुरू करने का फैसला किया है. इस पर भारत सरकार के कृषि विभाग के सचिव ने हस्ताक्षर किए हैं और किसानों की आजीविका को प्रभावित करने वाली अन्य प्रमुख मांगें हैं.

9 अगस्त को होगा देशभर में प्रदर्शन

SKM ने कहा कि संगठन सभी सांसदों को मांगों का अद्यतन चार्टर सौंपेगा. संगठन ने कहा कि 9 अगस्त को एसकेएम अपनी मांगों के चार्टर के समर्थन में देश भर में प्रदर्शन करके ‘भारत छोड़ो दिवस’ ​​को ‘कॉरपोरेट्स भारत छोड़ो दिवस’ ​​के रूप में मनाएगा.

यह भी पढ़ें ; INLD-BSP Alliance In Haryana: INLD और BSP के बीच फिर हुआ गठबंधन का एलान, जानें कौन-कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00